बैडमिंटन: सात्विक-चिराग ने रचा इतिहास, विश्व चैंपियन को हराकर जीता थाई खिताब

92

भारतीय बैडमिंटन के लिए 4 अगस्त 2019 का दिन ऐतिहासिक रहा. इस दिन सात्विकसाईंराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने वह कारनामा किया, जो आज से पहले किसी भारतीय जोड़ी ने नहीं किया था. सात्विक-चिराग की जोड़ी ने रविवार को थाईलैंड ओपन का खिताब जीता. उन्होंने फाइनल में ली जुन हुई और लियू यू चेन की विश्व चैंपियन जोड़ी को हराकर यह उपलब्धि हासिल की. इसके साथ ही उन्हें बधाई देने वालों का तांता लग गया. लगभग हर भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी ने ट्वीट कर सात्विक-चिराग की जीत को सराहा.

सात्विकसाईंराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने रविवार को पुरुष डबल्स के फाइनल में ली जुन हुई और लियू यू चेन की चीनी जोड़ी को हराया. दोनों जोड़ियों का यह मुकाबला कांटे का रहा और 63 मिनट चले फाइनल में सात्विक-चिराग ने 21-19, 18-21, 21-18 से जीत दर्ज की. ली जुन हुई और लियू यू चेन की जोड़ी ना सिर्फ मौजूदा विश्व चैंपियन है, बल्कि विश्व में उनकी रैंकिंग भी दूसरी है. इसी कारण सात्विक-चिराग की जोड़ी की जीत को ऐतिहासिक माना जा रहा है. दोनों जोड़ियों की बीच यह अब तक का दूसरा मुकाबला था. इससे पहले, इसी साल हुए ऑस्ट्रेलियन ओपन में चीनी जोड़ी ने 21-19, 21-18 से जीत दर्ज की थी.

साईंराज और चिराग की यह सफलता इसलिए काफी मायने रखती है क्योंकि पहली बार किसी भारतीय पुरुष जोड़ी ने बीडब्ल्यूएफ सुपर 500 टूर्नामेंट का खिताब जीता है. उनकी जीत पर भारतीय बैडमिंटन एसोसिएशन ने ट्वीट कर सात्विक और चिराग को बधाई दी. एसोसिएशन ने इस जीत को ऐतिहासिक करार दिया है.

पारुपल्ली कश्यप, प्रणव जेरी चोपड़ा, सिक्की रेड्डी ने भी अपने साथी खिलाड़ियों की जीत पर खुशी का इजहार किया. इन सभी खिलाड़ियों ने ट्विटर पर सात्विक-चिराग को बधाई दी. प्रणव ने तो उनकी जीत का वीडियो भी शेयर किया है. एचएस प्रणय, ज्वाला गुट्टा, अजय जयराम ने एक दिन पहले ही सात्विक-चिराग के फाइनल में पहुंचने पर खुशी जताई थी और उन्हें जीत के लिए शुभकामनाएं दी थीं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here