रेड वाइन पीने से कम होगा मानसिक तनाव: स्टडी

67

रेड वाइन का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. कई शोधकर्ताओं ने भी माना कि इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो डिप्रेशन से निजात दिलाने में मदद करते हैं. दरअसल, रेड वाइन में मौजूद तनाव से निजात दिलाने वाला यह तत्व है रेसवेराट्रोल. इस एंजाइम की वजह से मानसिक तनाव काफी हद तक कम हो जाता है. इस सिलसिले में अमेरिका में यूनिवर्सिटी ऑफ बफेलो में सहायक प्राध्यापक यिंग जू ने कहा कि डिप्रेशन और मानसिक चिंताओं से परेशान लोगों के लिए रेड वाइन रेसवेराट्रोल दवाओं का एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है.

‘न्यूरोफार्माकोलॉग’ नाम की एक मैगज़ीन में प्रकाशित हुई यह स्टडी इस बात को उजागर करती है कि किस तरह रेसवेराट्रोल दिमागी प्रक्रियाओं को प्रभावित करता है. यह सेहत के लिहाज से भी काफी बेहतर है. रेसवेराट्रोल अंगूर और बेरी में पाया जाता है. रेड वाइन का निर्माण भी इन्हीं फलों से होता है.

स्टडी में यह बात पता चली कि इसमें डिप्रेशन से निजात पाने के गुण हैं लेकिन इस बात का खुलासा अभी नहीं हो पाया है कि फॉस्टोडिएस्टरेज 4 (पीडीई4) से रेसवेराट्रोल का क्या कनेक्शन है. फॉस्टोडिएस्टरेज 4 भी एक एन्जाइम है और यह टेंशन को कण्ट्रोल करने वाले हार्मोन कॉर्टिकोस्टेरोन पर असर डालता है. जब लोग बहुत ज्यादा परेशान या डिप्रेशन में होते हैं तो बॉडी में इस हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है. इसके असर से डिप्रेशन और मानसिक चिंताएं काफी बढ़ जाती हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here