शेविंग करने जा रहीं हैं तो जान लें ये 7 जरूरी बातें

510

शेविंग करना यूं तो बड़ी आसान सी प्रक्रिया होती है, लेकिन कई बार थोड़ी सी लापरवाही या फिर जल्‍दबाजी के चलते कई तरह की परेशानी हो जाती है। मसलन या तो स्किन स्‍मूद नहीं होती या रैशेज आ जाते हैं, या फिर कई बार तो कट्स की भी प्रॉब्‍लम हो जाती है। इसका मतलब यह होता है कि शेविंग सही से नहीं की गई। हम आपको कुछ ऐसे टिप्‍स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्‍हें यूज करने से आपको शेविंग में ऐसी कोई भी प्रॉब्‍लम नहीं होगी और स्किन भी काफी स्‍मूद रहेगी।

माइल्‍ड स्‍क्रब

जब कभी भी आपको शेविंग करनी हो, उसके पहले स्किन को माइल्‍ड स्‍क्रब कर लें। इससे स्किन के पोर्स खुल जाते हैं और डेड स्किन सेल्‍स निकल जाती है। इसके बाद शेविंग करने से स्किन स्‍मूद होती है। साथ ही किसी और तरह के रैशेज या फिर कट्स की प्रॉब्‍लम नहीं होती।

शेविंग क्रीम करें इस्‍तेमाल

शेव करने के लिए बॉडी वॉश या फिर किसी सोप की बजाए फोम या शेविंग क्रीम का इस्‍तेमाल करें। यह स्किन के लिए मॉइश्चराइजर का काम करता है। यह आपकी त्‍वचा को और भी ज्‍यादा स्‍मूद बना देता है।

बहुत प्रेशर न डालें

कभी भी शेविंग करते समय बहुत ज्‍यादा प्रेशर न दें। अन्‍यथा इससे आपको दर्द तो होगा ही साथ स्किन को नुकसान भी पहुंच सकता है। या फिर कई बार अनइवन शेव की भी प्रॉब्‍लम हो जाती है। तो हमेशा हल्‍के हाथों से ही शेव करें।

मेन्‍स रेजर्स न करें यूज

कभी भूले से भी मेन्‍स रेजर्स का इस्‍तेमाल न करें। ख्‍याल रखें इन्‍हें मेन्‍स की बीयर्ड को ध्‍यान में रखते हुए डिजाइन किया जाता है। जो कि थिक हेयर पर बेस्‍ड होती हैं। महिलाओं के बॉडी हेयर का पैटर्न अलग होता है। ऐसे में मेन्‍स रेजर्स का इस्‍तेमाल स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है।

शॉवर टाइम शेव

अगर आप शॉवर लेते समय शेविंग करें तो यह बेहतर ऑप्‍शन हो सकता है। क्‍योंकि नहाते समय स्किन और बाल काफी सॉफ्ट होते हैं। ऐसे में शेव करना भी आसान होता है और किसी तरह की स्किन प्रॉब्‍लम भी नहीं होती।

सनस्क्रीन लोशन लगाना न भूलें

शेव करने के बाद कभी भी यूं ही बाहर नहीं निकले। वरना स्किन पर सन डैमेज की समस्‍या हो सकती है। तो जब भी बाहर जाना हो हमेशा सनस्क्रीन लोशन लगाकर जाएं। लेकिन ख्‍याल रखें वह ऐसा सनस्‍क्रीन लोशन हो जिसमें एसपीएफ हो ताकि स्किन को सूरज की रोशनी से सुरक्षा मिल सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here