एक दिन में इतना ‘फैट’ खाना भी है जरूरी, जानें क्या खाएं

105

कई लोग वजन कम करने के लिए कम कार्ब वाले आहार खाते हैं। कम कार्ब यानि कम चर्बी वाला आहार आपके कार्बोहाइड्रेट सेवन को सीमित करता है, जैसे कि अनाज, फलियां, दाल, ब्रेड, स्टार्चयुक्त सब्जियां और फलों में पाए जाने वाले कार्ब और आपको उन पदार्थों पर निर्भर कराता है, जिनमें प्रोटीन और वसा उच्च मात्रा में पाए जाते हैं। यह आपको टाइप 2 डायबिटीज और उच्च रक्तचाप जैसे रोगों से लड़ने और रोकने में भी मदद कर सकता है। कई अलग-अलग प्रकार के कम कार्ब आहार हैं जिनके अलग-अलग अनुपात हैं। ये सभी आपको वजन घटाने में मदद करते हैं।

हालांकि, सिर्फ कम कार्ब खाना पर्याप्त नहीं है। आपको हर दिन एक निश्चित संख्या में कैलोरी खाने की जरूरत होती है, जो वसा और प्रोटीन के अच्छे स्रोत से आते हैं। यह एक बड़ा मिथक है कि खाने में फैट को कम करने से आपको बहुत फायदा होगा क्योंकि फैट बिल्कुल स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता। यह सत्य नहीं है। जब आप आवश्यक फैट कम करते हैं, तो यह आपके भूख को और बढ़ा सकता है, जिससे आप और अधिक बेकार खाना शुरू कर देते हैं । इसलिए हर दिन पर्याप्त मात्रा में फैट या वसा युक्त आहार खाना महत्वपूर्ण है।

वसा (40%) और प्रोटीन (35%) से कैलोरी बनी होती है और बाकि कार्बोहाइड्रेट स्रोतों से आती है। किसी भी आहार के साथ आपको अपने कैलोरी सेवन से समझौता नहीं करना चाहिए। प्रभावी रूप से वजन घटाने के लिए आपको प्रति दिन 1500 कैलोरी खाना चाहिए जिसमें से 600 फैट सामग्री से आना चाहिए। साथ ही, अपने आहार में आप किस तरह का प्रोटीन और फैट ले रहे हैं इसका विशेष ध्यान रखें। अच्छा फैट मेवे, बीज, सी फूड, चना और दूध के उत्पादों से मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here