China Open 2019: पहले ही दौर में सिंधु को मुश्किल चुनौती, ओलिंपिक चैंपियन से होगा मुकाबला

113

विश्व चैंपियन पीवी सिंधु मंगलवार से शुरू हो रहे चाइना ओपन विश्व टूर सुपर 1000 टूर्नामेंट में जब भारतीय चुनौती की अगुआई करेंगी तो उनकी नजरें एक बार फिर अपना दबदबा बनाकर खिताब जीतने पर टिकी होंगी. दुनिया की पांचवें नंबर की खिलाड़ी सिंधु ने पिछले महीने स्विट्जरलैंड के बासेल में विश्व चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतकर भारत का लंबा इंतजार खत्म किया था. सिंधु ने विश्व चैंपियनशिप के लगातार तीसरे फाइनल में खेलते हुए यह उपलब्धि हासिल की थी.


चीन ओपन 2016 की विजेता 24 साल की सिंधु अपने अभियान की शुरुआत ओलिंपिक चैंपियन और दुनिया की पूर्व नंबर एक चीन की ली शुरेई के खिलाफ करेंगी. सिंधु ने 2012 में चाइना ओपन में तत्कालीन ओलिंपिक चैंपियन ली शुरेई को हराकर सुर्खियां बटोरी थीं. दुनिया की 20वें नंबर की खिलाड़ी शुरेई ने सिंधु के खिलाफ अब तक छह मुकाबलों में से तीन में जीत दर्ज की है जबकि तीन में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. सिंधु अगर पहले दौर की बाधा पार करती हैं तो उन्हें कनाडा की मिशेल ली से भिड़ना पड़ सकता है जो 2014 से इस भारतीय खिलाड़ी को हराने में नाकाम रही हैं. सिंधु अगर आगे बढ़ी तो क्वार्टर फाइनल में उनका सामना चीन की तीसरी वरीय और ऑल इंग्लैंड चैंपियन चेन यूफेई से हो सकता है.

अपनी छाप छोड़ने को बेताब सायना

इस साल इंडोनेशिया मास्टर्स का खिताब जीतने वाली दुनिया की आठवें नंबर की खिलाड़ी सायना नेहवाल भी चोटों से उबरने के बाद अपनी छाप छोड़ने को बेताब होंगी. सायना को पहले दौर में थाईलैंड की बुसानन के खिलाफ कोर्ट पर उतरना है, जबकि क्वार्टर फाइनल में उनक मुकाबला दुनिया की पूर्व नंबर एक चीनी ताइपे की ताइ जू यिंग से हो सकता है. पुरुष एकल में किदांबी श्रीकांत और एचएस प्रणॉय के हटने से भारतीय अभियान की चमक कुछ फीकी हुई है. विश्व चैंपियनशिप के दौरान श्रीकांत की घुटने की चोट उभर गई, जबकि प्रणय को डेंगू है.

प्रणीत सुपान्यु के खिलाफ करेंगे अपने अभियान का आगाज


विश्व चैंपियनशिप में 36 साल बाद पदक जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बने बी साई प्रणीत पहले दौर में थाईलैंड के सुपान्यु से भिड़ेंगे. राष्ट्रमंडल खेलों के पूर्व चैंपियन पारूपल्ली कश्यप को पहले दौर में फ्रांस के ब्राइस लीवरडेज के खिलाफ उतरना है. चोट के बाद सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की पुरुष युगल जोड़ी इस टूर्नामेंट में वापसी करेगी. इन्हें पहले दौर में जेसन एंथोनी हो शुइ और नाइ याकुरा की कनाडा की जोड़ी से खेलना है. मिश्रित युगल में सात्विक ने अश्विनी पोनप्पा के साथ जोड़ी बनाई है जबकि एन सिक्की रेड्डी और प्रणव जैरी चोपड़ा की जोड़ी भी चुनौती पेश करेगी. पुरुष युगल में मनु अत्री और बी सुमित रेड्डी की जोड़ी भी भारत की ओर से चुनौती पेश करेगी,जबकि महिला युगल में अश्विनी और एन सिक्की रेड्डी भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here