सिर्फ इस एक आदत को अपनाकर रहें लंबे समय तक हेल्दी और हैप्पी

68
सुबह जल्दी उठने से न सिर्फ हम तरोताजा महसूस करते हैं बल्कि दिन भी बेहतर तरीके से बीतता है और कार्यक्षमता भी बढ़ जाती है। तो आइए जानते हैं सुबह उठने के अन्य दूसरे फायदों के बारे में

यह तो हम सभी ने सुना ही है कि अगर हमारी सुबह सुहानी होगी तो हमारा पूरा दिन अच्छा बीतेगा। सुबह को सुहानी बनाने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है। बस अपनी दिनचर्या में थोड़ा सा फेरबदल करना है फिर देखिए आप खुद को कितना खुश रख पाती हैं। रिसर्च से भी पता चला है कि सुबह जल्दी जगने वाले लोगों का दिन न केवल बेहतर तरीके से बीतता है, बल्कि उनकी कार्यक्षमता भी बढ़ जाती है।

१) सुबह के समय जल्दी जगना कई तरह से फायदा करता है। इससे न केवल शारीरिक और मानसिक सेहत सही रहती है, बल्कि दिन में काम करने के लिए ज्यादा समय भी मिल जाता है। सुबह का शांत वातावरण दिमाग में सकारात्मक विचार लाने में मदद करता है। सुबह जल्दी जगने से हम पूरा दिन रिलैक्स महसूस करते हैं साथ ही हमारे सभी काम भी सही तरीके से पूरे हो जाते हैं।

२) यह जरूरी नहीं है कि सुबह के घंटों जिम में पसीना बहाएं। अमेरिकी वैज्ञानिकों का कहना है कि सुबह के समय 5-10 मिनट तक की गई हल्की-फुल्की एक्सरसाइज़ भी पूरे दिन एनर्जी देती रहती है। सुबह के समय एक्सरसाइज़, योगा और मेडिटेशन करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन की मात्रा ज्यादा पहुंचती है। यह फेफडों और दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद है। इसलिए यह ध्यान रखें कि सुबह के समय चाहे टहलना हो या एक्सरसाइज आदि करना, हमारे लिए बहुत फायदेमंद होता है।

३) सुबह के समय अच्छए से ब्रश करना और मुंह की सफाई करना बहुत जरूरी है। कारण, अच्छी तरह से मुंह न साफ करने पर कई तरह की शारीरिक समस्याएं होने का खतरा बना रहता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि सुबह के समय जीभ भी अच्छी तरह साफ करनी चाहिए। जीभ अच्छी तरह साफ न होने पर कई तरह की बीमारियों का खतरा बना रहता है।

४) सुबह के समय कैफीन अर्थात् चाय-कॉफी की जगह नींबू पानी पीना सेहत के लिए बहुत अच्छा रहता है। चाय-कॉफी पीने से कुछ देर के लिए भले ही चुस्ती-फुर्ती आती हो, लेकिन लंबे समय के लिए यह फायदा नहीं करते हैं। इसके सेवन शरीर के लिए जरूरी विटामिन सी सहित कई पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू का रस डालकर पीने से न केवल शरीर में मौजूद हानिकारक तत्व बाहर निकल जाते हैं, बल्कि यह किडनी और लिवर के लिए भी फायदेमंद है।

५) सुबह जगने के बाद कम से कम 15 मिनट तक अपने मोबाइल फोन, आईपैड, लैपटॉप से दूर ही रहें। सुबह उठते ही मोबाइल चेक करना, सोशल मीडिया पर एक्टिव होना सही नहीं रहता। ये मानसिक सेहत के लिए सही नहीं। इससे दिनभर थकावट भी महसूस हो सकती है।

६) खुद को ट्रीट देना भी जरूरी है। इसके लिए सुबह अच्छे से फेसवॉश से चेहरा साफ करें। बॉडी स्क्रब करें और मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल जरूर करें। शरीर की मालिश करना भी बहुत फायदेमंद है। घरेलू उबटन का प्रयोग करें। ऐसा करके आप पूरा दिन तरोताजा फील करेंगी।

७) सबसे जरूरी है आपका ब्रेकफास्ट सही हो। ब्रेकफास्ट में न्यूट्रिशन्स वाली चीज़ें लें। इसके लिए मौसमी फल, ताजा जूस, पोहा, दूध, दलिया, सूखे मेवे, साबुत और अंकुरित अनाज, मक्खन, घी आदि चीज़ें जरूर खाएं। सुबह के समय मैदे और शक्कर से बचें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here