‘सुपरमैन’ विराट कोहली ने मचाई खलबली, एक दोहरे शतक से तोड़े ये 17 वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

350

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में करियर की सर्वश्रेष्ठ 254 रन की नाबाद पारी खेलकर टेस्ट क्रिकेट में कई रिकॉर्ड तोड़ डाले. उनकी पारी के बूते भारत ने 5 विकेट पर 601 रन बनाए. कप्‍तान कोहली ने साल के पहले ही टेस्‍ट शतक को 200 के पार पहुंचा दिया. इस पारी के जरिए उन्‍होंने अपने चमकदार करियर में कई सितारे जोड़ लिए. कोहली ने अपनी पारी से सचिन तेंदुलकर से लेकर डॉन ब्रैडमैन तक के रिकॉर्डों को ध्‍वस्‍त कर दिया.

विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पुणे टेस्‍ट में नाबाद 254 रन की पारी से इन रिकॉर्ड को तोड़ा-

विराट कोहली का टेस्ट क्रिकेट में यह 26वां शतक है जबकि इस साल में यह पहला टेस्ट शतक है. कोहली के नाम अब टेस्ट क्रिकेट में 26 और कुल 69 अंतरराष्ट्रीय शतक (वनडे में 43 शतक) हैं. भारतीय कप्तान ने 239 एकदिवसीय में 11,520 रन बनाए हैं.

विराट कोहली ने सातवां दोहरा शतक लगाकर नया भारतीय रिकॉर्ड बनाया. उन्होंने तेंदुलकर और वीरेन्द्र सहवाग के छह-छह दोहरे शतक के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा. इस सूची में ऑस्ट्रेलिया के ब्रैडमैन शीर्ष पर हैं जिन्होंने 12 दोहरे शतक लगाए हैं.

30 साल के विराट कोहली के नाम अब टेस्ट में 7,000 से ज्यादा रन हो गए हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ 2011 में करियर का आगाज करने वाला यह बल्लेबाज अब टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष 50 में शामिल हो गया है. इस तालिका में तेंदुलकर (15,921 रन) टॉप पर हैं.

भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने अपने दोहरे शतक की पारी के दौरान श्रीलंका के सनथ जयसूर्या, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ, डॉन ब्रैडमैन और इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज लेन हटन (6,971) को टेस्ट करियर के रनों के मामले में पीछे छोड़ा. ब्रैडमैन के 6,996 टेस्‍ट रन थे.

विराट कोहली ने टेस्ट कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा शतक जमाने के ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड की भी बराबरी की. कोहली और पोंटिग के नाम अब टेस्ट कप्तान के तौर पर 19 शतक हैं. इस सूची में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ (25) पहले पायदान पर है.

विराट कोहली ने कप्‍तान के रूप में अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में 40वां शतक लगाया. उन्‍होंने टेस्‍ट में 19 और वनडे में 21 शतक कप्‍तान के रूप में लगाए हैं. यह रिकॉर्ड ऑस्‍ट्रेलिया के रिकी पोटिंग के नाम हैं जिन्‍होंने 41 शतक (19 टेस्‍ट व 22 वनडे) कप्‍तान के रूप में लगाए.

विराट कोहली ने डॉन ब्रैडमेन का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा 150 प्लस स्कोर करने का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया था. ब्रैडमेन ने अपने करियर में आठ बार 150 से अधिक रन बनाए जबकि कोहली के नाम अब 9 बार 150 प्‍लस को स्‍कोर हो गया है.

विराट कोहली ने पुणे टेस्‍ट में नाबाद 254 रन की पारी खेली जो कि उनके टेस्‍ट करियर का सर्वोच्‍च स्‍कोर है. यह किसी भी भारतीय कप्‍तान का भी सर्वोच्‍च है. पहले भी उन्‍होंने ही यह कारनामा कर रखा था.

भारत की तरफ से सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट रन बनाने वालों की लिस्‍ट में विराट कोहली 7वें नंबर पर आ गए हैं. उन्‍होंने दिलीप वेंगसरकर को पीछे छोड़ा.

विराट कोहली 5वें भारतीय बल्‍लेबाज हैं जिन्‍होंने टेस्‍ट की एक पारी में 250 से ज्‍यादा रन बनाए हैं. उनसे पहले वीरेंद्र सहवाग, वीवीएस लक्ष्‍मण, राहुल द्रविड़ और करुण नायर यह कारनामा कर चुके हैं.

वर्तमान में टेस्‍ट खेल रहे क्रिकेटरों में विराट कोहली के नाम सबसे ज्‍यादा रन हो गए हैं. उन्‍होंने स्‍टीव स्मिथ और जो रूट को पीछे छोड़ा.

विराट कोहली के 2011 में डेब्‍यू करने के बाद से किसी बल्‍लेबाज ने टेस्‍ट में उनसे ज्‍यादा 150 प्‍लस स्‍कोर नहीं बनाए हैं.

विराट कोहली 7000 टेस्‍ट रन तक पहुंचने वाले चौथे सबसे तेज बल्‍लेबाज हैं. उन्‍होंने 138 पारियों में यह कमाल किया. यह रिकॉर्ड वॉली हेमंड के नाम हैं जिन्‍होंने 131 पारियों में ही 7000 रन बना लिए थे.

254 रन की पारी से विराट कोहली ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में 21 हजार रन भी पूरे कर लिए. उन्‍होंने सबसे कम पारियों में यह कीर्तिमान बनाया है. कोहली ने ब्रायन लारा (396 पारियां) का रिकॉर्ड तोड़ा.

विराट कोहली के दोहरे शतक की मदद से भारत ने पुणे टेस्‍ट में 601 रन बनाए. उनकी कप्‍तानी में भारत ने 10वीं बार 600 प्‍लस का स्‍कोर खड़ा किया है. एलन बॉर्डर, एमएस धोनी, सौरव गांगुली और ग्रीम स्मिथ जैसे कप्‍तानों के नेतृत्‍व में यह कमाल 5-5 बार ही हुआ.

विराट कोहली ने कप्‍तान के रूप में इंडिया में सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया. उन्‍होंने सुनील गावस्‍कर (2426) का रिकॉर्ड तोड़ा.

कप्‍तान के रूप में अपने 50वें टेस्‍ट में शतक ठोकने वाले विराट कोहली चौथे बल्‍लेबाज हैं. उनसे पहले स्‍टीफन फ्लेमिंग, एलिस्‍टेयर कुक और स्‍टीव वॉ ऐसा कर चुके हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here