विराट कोहली के जन्मदिन पर जानिए उनसे जुड़ीं 10 खास बातें..

152

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का आज 31 वर्ष के हो गए। दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में शुमार कोहली के जन्मदिन पर जानिए उनसे जुड़ी 10 खास बातें…


क्यों पड़ा चीकू नाम : कोहली ने चैट शो के दौरान बताया था कि जब वे अंडर-17 क्रिकेट खेल रहे थे, उस वक्त उन्होंने हेयरकट कराया था। इसके बाद उनके कान ज्यादा बड़े नजर आने लगे थे। हेयरकट के बाद विराट खरगोश जैसे दिखाई देने लगे थे। बस फिर क्या था, साथी क्रिकेटरों ने विराट का नाम ‘चीकू’ रख दिया। शो में कोहली ने यह भी बताया कि महेंद्र सिंह धोनी ने विकेट के पीछे इस नाम को बार-बार पुकारकर इसे और मशहूर कर दिया।


कोहली का टैटू प्रेम : टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को क्रिकेट के साथ ही टैटूज़ का भी खासा शौक है। उन्होंने अपने शरीर पर विभिन्न प्रकार के 9 टैटू बनवाए हैं।


बेहतरीन खिलाड़ी, जबरदस्त कप्तान : कोहली न केवल खुद एक बेहतरीन खिलाड़ी है बल्कि जबरदस्त कप्तान भी है। वह हर मैच में अपना बेहतरीन देने का प्रयास करते हैं और अन्य खिलाड़ियों को भी ऐसा ही करने के लिए प्रेरित करते हैं। दुनिया भर के क्रिकेटप्रेमी उनकी आक्रामकता के कायल है।

मारा ऐसा शॉट, फट गई गेंद : आईपीएल 2019 के एक मैच में विराट ने र्क्ब की और से खेलते राजस्थान रायल्स के खिलाफ मैच में स्ट्राइक संभाली। गेंद तेज गेंदबाज वरुण आरोन के हाथों में थी। विराट ने वरुण की पहली 2 गेंदों पर छक्के जड़ दिए। पहला छक्का लांग ऑफ पर और दूसरा छक्का थर्डमैन पर पड़ा। इस दूसरे छ्क्के के बाद जब गेंद वापस आई तो अंपायर ने पाया कि गेंद का एक हिस्सा फट चुका है। यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था।


यह बात बनाती है बेहद खास : न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेट कप्तान और आईपीएल में रॉयल चैलेंजर बेंगलोर के कोच रह चुके डेनियल विटोरी ने भारतीय कप्तान विराट कोहली की तारीफ करते हुए कहा कि वह सभी के विचारों को सुनते हैं और उस पर अमल करते हैं, जो उन्हें अच्छा कप्तान बनाता है।

साथियों के लिए विरोधियों से भिड़ जाना : कोहली एक ऐसे खिलाड़ी है जो कभी भी अपने खिलाड़ियों पर दूसरों को हावी होते नहीं देख सकते। ऋषभ पंत जैसे नवोदित खिलाड़ियों को स्लेजिंग से बचाने और उन्हें दबाव मुक्त बनाने में कोहली ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

जर्सी से खास लगाव :ऐसे तो क्रिकेट में बहुत से खिलाड़ी अपने जन्म तारीख की जर्सी पहनते हैं। लेकिन विराट अपनी जन्म तारीख नहीं बल्कि 18 नंबर की जर्सी पहनते हैं। विराट को इस नंबर से खास लगाव है क्योंकि 18 दिसंबर 2006 को उनके पिता का निधन हुआ था। तभी से वे पिता की याद में इसी नंबर की जर्सी पहनते है।

शतक बनाने में मास्टर : कोहली एक ऐसे खिलाड़ी है जो पिच पर सेट होने के बाद लंबी पारियां खेलने में माहिर माने जाते हैं। वह देखते ही देखते कब अर्धशतक का सफर तय कर लेते हैं पता ही नहीं चलता।


फिटनेस : कोहली की सबसे बड़ी खूबी उनकी फिटनेस हैं। वह अपनी टीम के सबसे फिट खिलाड़ी है। वह इस मामले में टीम के अन्य खिलाड़ियों के लिए आदर्श हैं।


मैदान पर किया डांस : कोहली एक मनमौजी खिलाड़ी है। दिसंबर 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए एक टेस्ट मैच में विकेट मिलने के बाद कोहली जश्न भी मना रहे थे। बीच में रिषभ पंत ने उनसे कुछ कहा और कोहली हंसे इसके बाद कोहली ने कुछ पलों के लिए थिरकना शुरू किया जो कैमरों में कैद हो गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here