ALERT! WhatsApp पर वीडियो भेजकर फोन कंट्रोल कर रहे हैं हैकर्स, फौरन करें ऐप अपडेट

109

वॉट्सऐप (whatsapp) ने कंफर्म किया है कि वलनरेबिलिटी के चलते हैकर्स यूज़र्स का वॉट्सऐप डेटा कंट्रोल कर सकते हैं…

WhatsApp

वॉट्सऐप (whatsapp hacking) पर काफी समय से हैकर्स की नज़र है और इसपर मंडरा रहे खतरे की खबर कई बार आ चुकी है. हाल ही में इसपर पीगासुस (Pegasus) स्पाइवेयर अटैक (spyware attack) हुआ था और अब ये फिर हैकर्स के निशाने पर है. दरअसल वॉट्सऐप ने खुद कंफर्म किया है कि इस्टेंट मैसेजिंग ऐप (whatsapp) के वलनरेबिलिटी के चलते हैकर्स यूज़र्स का वॉट्सऐप डेटा कंट्रोल (whatsapp data control) कर सकते हैं.

इतना ही नहीं इससे यूज़र के फोन के डेटा को भी हैक किया जा सकता है. बताया गया कि हैकर्स यूज़र को MP4 फॉरमैट में Video फाइल भेजकर फोन की पूरी तरह कंट्रोल कर रहे हैं.

वॉट्सऐप ने इस हैकिंग के खतरे को लेकर कंफर्म किया ह
ै.

फेसबुक की तरफ से जारी किए गए पोस्ट में बताया गया कि 2.19.274 से पहले के एंड्रॉयड वर्जन को खतरा है. iOS में 2.19.100 वर्जन से पहले के वर्जन पर खतरा है, विंडोज़ फोन में 2.18.368 से पहले के वर्जन, एंड्रॉयड के लिए बिज़नेस ऐप में 2.19.104 से पहले के वर्जन और iOS के लिए बिज़नेस ऐप में 2.19.100 से पहले के वर्जन को खतरा है.

WhatsApp

हैकर्स आपको इन्फेक्टेड वीडियो फाइल भेजकर आपका वॉट्सऐप अकाउंट हैक कर सकते हैं. यह वीडियो फाइल MP4 फॉर्मेट में बनाई गई है. हालांकि इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि वीडियो को ओपेन करने पर डेटा हैक हो रहा है या सिर्फ वीडियो भेजकर भी हैकर्स फोन कंट्रोल कर रहे हैं.

ऐसे बचने की दी गई सलाह

ऐसे में जो सबसे ज़रूरी चीज़ यूज़र्स को करना है, वह ये है कि वॉट्सऐप को अपडेट कर लिया जाए. एंड्रायड यूज़र्स प्ले स्टोर से और ऐपल आईफोन यूज़र्स को ऐप स्टोर से वॉट्सऐप को अपडेट करने की सलाह दी गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here