WhatsApp पर आया सबसे ज़रूरी फीचर! अपने आप डिलीट हो जाएगा भेजा गया मैसेज

74

जानें कौन सा है WhatsApp में आने वाला नया फीचर. इस नए फीचर से आपकी एक मुश्किल भी दूर हो जाएगी…

WhatsApp

वॉट्सऐप (WhatsApp) ने अपने यूज़र्स के लिए बहुत ज़रूरी फीचर पेश किया है. WABetaInfo से मिली जानकारी के मुताबिक वॉट्सऐप ‘Delete Message’ नाम के फीचर पर काम कर रहा है, जिसे फिलहाल बीटा यूज़र्स इस्तेमाल कर सकते हैं. कुछ समय पहले आई रिपोर्ट में बताया गया था कि वॉट्सऐप ‘Disappearing Messeage’ फीचर लाने की तैयारी में है. वहीं अब बताया जा रहा है कि इसी फीचर को अब वॉट्सऐप Delete Message के नाम से ला रहा है. इस फीचर की टेस्टिंग 2.19.348 बीटा वर्जन पर हो रही है.

अब आप सोच रहे होंगे कि वॉट्सऐप में मैसेज को डिलीट करने का फीचर तो पहले भी था. आइए जानते हैं क्या है यह Delete Message फीचर..

इस फीचर के रोलआउट होने के बाद यूज़र अपने Group Settings में जाकर ‘Delete Messages’ का ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं. इसे सेलेक्ट करने पर उन्हें On और Off के साथ टाइम सेट करने का भी ऑप्शन दिखेगा.

WhatsApp का नया फीचर

इसमें टाइम के पांच ऑप्शन हैं, पहला 1 घंटा, दूसरा 1 दिन, 1 हफ्ता, 1 महीना और 1 साल. तो अगर आप 1 घंटा चुनते हैं तो सेंड किया हुआ मैसेज अपने आप 1 घंटे के बाद डिलीट हो जाएगा. इस ऑप्शन को सेलेक्ट करने के बाद मैसेज ऑटोमेटिकली डिलीट हो जाएंगे. इस फीचर की जो सबसे अच्छी बात है वह यह कि मैसेज डिलीट होने के बाद Delete हुए मैसेज का कोई ट्रैक नहीं रहेगा.

उदाहरण के तौर पर जब भी हम कोई मैसेज गलत ग्रुप या चैट में भेज देते हैं तो हमारे पास कुछ समय के लिए ‘delete for everyone’ का ऑप्शन रहता है. लेकिन इस फीचर में यूज़र को जो सबसे ज़्यादा परेशान करता है, वह यह कि चैट में ‘This message has been deleted’ लिख जाता है. इससे रिसीवर को पता चल जाता कि कोई मैसेज भेजकर डिलीट किया गया. मगर इस आने वाले Delete Message फीचर में मैसेज डिलीट होने के बाद भी ‘This message has been deleted’ जैसा साइन नहीं दिखेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here