31 दिसंबर से इन स्मार्टफोन में बंद हो रहा है WhatsApp, लिस्ट में देखें आपका फोन भी तो नहीं…

82

वॉट्सऐप ने अपने ब्लॉग में कहा कि अगर आप Windows फोन का इस्तेमाल करते हैं और WhatsApp का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए 31 दिसंबर 2019 से पहले नया फोन खरीदना पड़ेग

WhatsApp

वॉट्सऐप (WhatsApp) अपने कुछ यूज़र्स के लिए बुरी खबर लाया है. पॉपुलर इस्टेंट मैसेजिंग ऐप (instant messaging app) वॉट्सऐप ने अपने ब्लॉग पोस्ट (whatsapp blog post) में जानकारी देते हुए उन ऑपरेटिंग सिस्टम (older operating system) के बारे में बताया है, जिसके यूज़र्स 31 दिसंबर 2019 से वॉट्सऐप इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. आइए जानते हैं कौन से हैं वह यूज़र्स जो वॉट्सऐप एक्सेस नहीं कर पाएंगे.

वॉट्सऐप ने अपने ब्लॉग में कहा कि अगर आप Windows फोन का इस्तेमाल करते हैं और WhatsApp का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए 31 दिसंबर 2019 से पहले नया फोन खरीदना पड़ेगा. यानी कि 31 दिसंबर से वॉट्सऐप Windows ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करना बंद कर देगा. वॉट्सऐप ने कुछ समय पहले कहा था कि वह आने वाले सात साल पर फोकस करता है, तो उसका ध्यान उन मोबाइल फोन्स पर होता है, जिसे ज़्यादा से ज़्यादा लोग इस्तेमाल कर रहे हों.

इन फोन में अगले साल से नहीं चलेगा वॉट्सऐप
इसके अलावा वॉट्सऐप ने यह भी बताया कि अगले साल फरवरी यानी 1 फरवरी, 2020 से ऐपल iOS 8 के लिए वॉट्सऐप सपोर्ट (whatsapp support) बंद किया जा रहा है. वॉट्सऐप की iOS 8 या उससे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहे iPhone पर कैंपैटिबिलिटी 1 फरवरी 2020 से खत्म की जा रही है. वहीं एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए 2.3.7 (Gingerbread) या पुराने OS पर वॉट्सऐप काम नहीं करेगा.

WhatsApp ने पहले भी दी थी ऐसी जानकारी
इससे पहले जून में वॉट्सऐप ने अपने FAQ सपोर्ट पेज पर एक ब्लॉग शेयर किया था. कंपनी ने इसमें जानकारी दी थी कि एंड्रॉयड वर्जन 2.3.7 और उससे पहले के ऑपरेटिंग सिस्टम, iOS 7 और इससे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहे iPhone पर भी 1 फरवरी, 2020 के बाद WhatsApp काम नहीं करेगा.

जानकारी के लिए बता दें कि 31 दिसंबर 2017 के बाद कंपनी ने ‘ब्लैकबेरी OS’, ‘ब्लैकबेरी 10’, ‘Windows Phone 8.0’ और बाकी पुराने प्लैटफार्म्स के लिए भी WhatsApp बंद कर दिया गया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here