इस वीडियो को देखकर धरती घूमती हुई महसूस होगी आपको…

103

इस वीडियो को 3 घंटे तक लगातार हर 12 सेकेंड पर तस्वीरें खींच के बनाया गया है. पृथ्वी अपने अक्ष यानी ऐक्सिस पर 23.5 डिग्री झुकी हुई है और लगातार घूमती रहती है. इसी की वजह से दिन और रात होते हैं.

हमें कभी भी पृथ्वी के घूमने का अहसास इसलिए नहीं होता है क्योंकि हम भी पृथ्वी के साथ घूम रहे होते हैं.

हम सभी जानते हैं कि धरती घूमती है लेकिन कभी भी हमें इस बात का अहसास नहीं होता. कारण है कि धरती के साथ साथ हम भी उसी गति से घूमते रहते हैं. पर अगर कभी आपको धरती के घूमने का अहसास हो तो कैसा लगेगा? फिल्म प्रोड्यूसर अतुल कसबेकर ने ऐसा ही एक वीडियो ट्विटर पर शेयर किया है जिसे देखकर आपको धरती घूमती हुई नज़र आएगी. अतुल कसबेकर ने ‘नीरजा’ और ‘तुम्हारी सुलु’ जैसी फिल्मों को प्रोड्यूस किया है.

इस वीडियो को अतुल कसबेकर ने 9 जनवरी को पोस्ट किया. खबर लिखे जाने तक इसे 40 हज़ार से ज्यादा लोग लाइक कर चुके थे और 17 हज़ार से ज्यादा बार इस वीडियो को रिट्वीट किया जा चुका था. वीडियो के बारे में उन्होंने लिखा है कि इस वीडियो को एक एस्टोफोटोग्राफर ने बनाया जिससे हमें धरती के घूमने का अहसास होता है. इसके लिए फोटोग्राफर ने ट्रैकिंग माउंट को नॉर्थ स्टार (ध्रुव तारा) की दिशा में रखा और अगले तीन घंटे तक वे हर 12 सेकेंड पर फोटो खींचते रहे. इस दौरान कैमरा आकाशगंगा के उसी हिस्से की तरफ लगातार देख रहा था जिसकी ओर उसे किया गया था.

बता दें कि पृथ्वी अपने अक्ष यानी ऐक्सिस पर 23.5 डिग्री झुकी हुई है और लगातार घूमती रहती है. इसी की वजह से दिन और रात होते हैं. लेकिन हमें कभी भी इस बात का अहसास इसलिए नहीं होता है क्योंकि हम भी पृथ्वी के साथ घूम रहे होते हैं. इस बात को हम ऐसे समझ सकते हैं कि अगर हम किसी भी वाहन में यात्रा कर रहे हों और वह बिना किसी रुकावट के समान गति से चल रहा हो तो हमें गति का बिल्कुल भी अहसास नहीं होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here