एक या दो नहीं, Xiaomi ला रही 7 पॉप-अप कैमरे वाला फोन

102

चीन की स्मार्टफोन मेकर कंपनी शाओमी जल्द ही 7 कैमरे वाला फोन लाने की तैयारी कर रही है। यह 7 सेंसर पॉप-अप कैमरे के रूप में होंगे।

आ रहा 7 पॉप-अप कैमरे वाला फोन (सांकेतिक तस्वीर: gizchina)

नई दिल्ली – इन दिनों स्मार्टफोन मेकर कंपनियां रियर कैमरा पर काफी ध्यान दे रही हैं। आजकल तीन, चार और पांच रियर कैमरे वाले स्मार्टफोन काफी चलन में हैं। इसके अलावा फ्रंट के लिए पॉप-अप सेल्फी कैमरे पर फोकस किया जा रहा है। जल्द ही आपको फ्रंट और रियर दोनों के लिए पॉप-अप कैमरा मिलने जा रहे हैं। चीन की स्मार्टफोन मेकर कंपनी शाओमी जल्द ही 7 कैमरे वाला फोन लाने की तैयारी कर रही है। यह 7 सेंसर पॉप-अप कैमरे के रूप में होंगे। इस बात का खुलासा शाओमी के पेटेंट को देखकर चला है। शाओमी ने चाईनीज नेशनल इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी एडमिनिस्ट्रेशन (CNIPA) में यह पेटेंट फाइल किया है, जिसकी तस्वीरें हाल ही में सामने आई हैं।

यह तस्वीरें मोबाइल डिजाइन का स्केच हैं, जो CNIPA की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। इसमें तीन अलग-अलग प्रकार के डिजाइन दिखाए गए हैं। डिजाइन की शुरुआत आगे और पीछे ड्यूल कैमरा से होती है जो 7 कैमरों तक जाती है, जिसमें आगे की तरफ दो और पीछे की तरफ पांच सेंसर दिए गए हैं। ये सभी कैमरे पॉप-अप डिजाइन के साथ हैं। इसका मतलब है कि शाओमी एक ही पॉप-अप कैमरे में कुल 7 सेंसर दे सकती है।

शाओमी का पेटेंट (तस्वीर: cnipa)

यह फोन बाजार में आ पाएगा या नहीं, इस बारे में कुछ भी कहना अभी जल्दबाजी होगी। क्योंकि पेटेंट डिजाइन को कंपनी हमेशा बाजार में नहीं उतार पाती। हालांकि यह देखना दिलचस्प है कि शाओमी डिजाइन को लेकर काफी मेहनत कर रही है। यह भी देखने वाली बात होगी कि कंपनी इतने सारे सेंसर्स को एक ही पॉप-अप लाइन में कैसे फिट कर पाती है।

अभी तक बाजार में आया है दो पॉप-अप कैमरे वाला फोन

अभी तक हमने अधिकतम दो पॉप-अप कैमरे वाला फोन देखा है। वीवो वी 17 प्रो में ड्यूल पॉप अप सेल्फी कैमरा दिया गया है। फ्रंट में 32MP+8MP का ड्यूल लेंस मिलता है। इसके अलावा 48+13+8+2MP का क्वॉड रियर कैमरा मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here