कोरोना वायरस का बढ़ा प्रकोप, चीन-जापान के बाद नेपाल में भी दी दस्तक

89

कोरोना वायरस एशिया में तेजी से फैल रहा है। यह वायरस नेपाल तक पहुंच चुका है। नेपाल के एक छात्र में कोरोना की तस्दीक के बाद देश में स्वास्थ्य महकमे के कान खड़े हो गए हैं। चिकित्सा-शिक्षा एवं चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है।

इस वायरस के फैलने की शुरुआत चीन से हुई है। चीन के हुवेई प्रांत के वुहान शहर में इसका सबसे ज्यादा प्रकोप देखने को मिला है। चीन के साथ ही जापान, थाईलैंड, सिंगापुर, मलेशिया में कोरोना वायरस के मरीजों की तस्दीक हुई है। ताजा मामला नेपाल में सामने आया है।

चीन के वुहाना में शोध कर रहे एक नेपाली छात्र में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। यह छात्र पांच जनवरी को ही नेपाल लौटा था। काठमांडू शुक्रराज ट्रॉपिकल हास्पिटल में छात्र का इलाज चल रहा है। डॉक्टरों ने कोरोना की तस्दीक की है।

पूर्वांचल में मंडरा रहा खतरा-
कोरोना के खतरे की जद में पूर्वांचल भी है। यहां से बड़ी तादाद में लोग नेपाल और थाईलैंड जाते हैं। बीआरडी मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी के विभागाध्यक्ष डॉ. अमरेश सिंह ने बताया कि यह वायरस तेजी से संक्रमण फैला रहा है। सबसे ज्यादा असर चीन के वुहान शहर में देखने को मिला है। वायरस जानलेवा भी है। डब्ल्यूएचओ ने कोरोना के लक्षणों के बारे में चेतावनी जारी की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here