IND vs NZ 5th T20I: आखिरी मैच भी जीती टीम इंडिया, सीरीज में किया क्लीन स्वीप

102

भारतीय टीम न्यूजीलैंड के मौजूदा दौरे पर आज (2 फरवरी) अपना आखिरी टी20 मैच खेल रही है. यह मैच माउंट माउंगनुई में खेला जा रहा है. भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए न्यूजीलैंड को जीत के लिए 164 रन का लक्ष्य दिया है. भारतीय टीम फिलहाल सीरीज में 4-0 से आगे है. वह न्यूजीलैंड से यह मैच जीतकर 5 मैच मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप करना चाहेगी. मेजबान न्यूजीलैंड की टीम पर व्हाइटवॉश की शर्मनाक स्थिति से बचने का दबाव है. उसे ऐसा करने के लिए यह मैच जीतना होगा.

19वें ओवर में बुमराह ने कप्तान टिम साउदी को बोल्ड किया और टीम इंडिया को जीत के करीब ला दिया. साउदी ने 5 गेंदों में छह रन लगाए. आखिरी ओवर में ईश सोढ़ी ने शार्दुल ठाकुर को दो छक्के लगाए और तब न्यूजीलैंड को दो गेंदो में 9 रन की जररूत थी, लेकिन शार्दुल ने ओवर की पांचवी गेंद डॉट बॉल फेंक दी. न्यूजीलैंड: 140/ (20 ओवर)

नवदीप सैनी ने टेलर को किया चलता
18वें ओवर में रॉस टेलर को विकेट के पीछे केएल राहुल के हाथों कैच कराकर टीम इंडिया की मैच में वापसी करा दिया. टेलर 53 रन बनाकर आउट हुए. सैनी के इस ओवर में सात रन आए. न्यूजीलैंड: 140/8 (18 ओवर)

एक ओवर में लगातार दो विकेट
16वें ओवर में रॉस टेलर ने अपनी फिफ्टी पूरी की. यह उनका 100वां टी20 मैच है. इसके बाद अगले 17वें ओवर में शार्दुल ठाकुर ने पांच गेंद के भीतर दो विकेट लेकर मैच में रोमांच ला दिया. ठाकुर ने पहले मिचेल सैटनर और फिर कुगलाइन का विकेट लिया. मिचेल सैटनर शार्दुल ठाकुर की गेंद पर लॉन्ग ऑन पर मनीष पांडे को कैच देकर आउट हुए. न्यूजीलैंड: 133/7 (17 ओवर)

14वें ओवर में बुमराह ने डैरिल मिचेल को शानदार यार्कर पर बोल्ड कर दिया. इस ओवर में बुमराह ने केवल तीन रन दिए. इसके बाद 15वें ओवर में वॉशिंगटन सुंदर ने भी केवल तीन ही रन दिए. न्यूजीलैंड: 122/5 (15 ओवर)

11वें ओवर में सेइफर्ट ने चहल को छक्का लगाया और न्यूजीलैंड के 100 रन पूरे गिए. इसके बाद बुमराह ने अपने ओवर में केवल छह रन दिए.13वें ओवर में सेइफर्ट ने फिफ्टी पूरी की लेकिन इस ओवर मेें नवदीप की गेंद पर वे शॉर्ट मिडविकेट पर संजू सैमसन को कैच दे बैठे. न्यूजीलैंड: 116/4 (13 ओवर)

पॉवर प्ले के बाद युजवेंद्र चहल ने केवल तीन रन देकर टीम इंडिया की वापसी की. फिर शार्दुल ठाकुर ने 11 रन दिए. चहल के दूसरे ओवर में 9 रन आए. 10वें ओवर में शिवम दुबे बहुत महंगे साबित हुए. उन्होंने ओवर में 34 रन लुटाए. न्यूजीलैंड: 98/3 (10 ओवर)

सेइफर्ट टेलर ने संभाली पारी
पांचवे ओवर में शार्दुल लय से कुछ भटके नजर आए, इस ओवर में सेइफर्ट और रॉस टेलर ने एक एक चौका निकाला. इसके बाद पॉवर प्ले के आखिरी ओवर में टेलर ने दो चौके लगाकर 9 रन बटोरे. न्यूजीलैंड: 41/3 (6 ओवर)

एक बेहतरीन रन आउट
चौथे ओवर में नवदीप सैनी ने गेंद संभाली. इस ओवर में संजू सैमसन और केएल राहुल ने शानदार सूझबूझ और तालमेल का परिचय दिया और टॉम ब्रूस को शानदार रन आउट किया. ब्रूस खाता नहीं खोल सके. न्यूजीलैंड: 17/3 (3.2 ओवर)

वॉशिंगटन सुंदर की वापसी
कप्तानी कर रहे केएल राहुल ने एक बार फिर वॉशिंगटन सुंदर को गेंद थमाई. ओवर की पहली ही गेंद पर मुनरो ने छक्का लगा डाला और अगली गेंद पर सीधा शॉट लगा कर बाउंड्री निकाली. लेकिन तीसरी गेंद पर सुंदर ने शानदार वापसी की और मुनरो को बोल्ड कर न्यूजीलैंड को दूसरा झटका दे दिया. मुनरो ने 5 गेंदों में 15 रन बनाए. न्यूजीलैंड: 17/2 (3 ओवर)

बुमराह का मेडन विकेट
दूसरे ओवर में बुमराह ने टीम इंडिया को पहली सफलता दिलाई और मार्टिन गप्टिल को एलबीडबल्यू आउट किया हालांकि रीप्ले में दिखा कि वे आउट नहीं थे, लेकिन उन्होंने रिव्यू नहीं लिया. न्यूजीलैंड: 7/0 (1 ओवर)

गप्टिल और मुनरो ने पहले ओवर में बड़ा शॉट खेलने में जल्दी नहीं दिखाई. ओवर की आखिरी गेंद पर मुनरो ने डीप मिड विकेट पर एक चौका लगाया. न्यूजीलैंड: 7/1 (2 ओवर)

न्यूजीलैंड की पारी की शुरुआत कॉलिन मुनरो और मार्टिन गप्टिल ने की. टीम इंडिया के लिए पहला ओवर वॉशिंगटन सुंदर ने फेंका.

भारत ने 163 रन बनाए
भारत ने निर्धारित 20 ओवर में तीन विकेट परप 163 रन बनाए हैं. श्रेयस अय्यर 33 और मनीष पांडे 11 रन बनाकर नाबाद रहे. अय्यर रंग में नजर नहीं आए और उन्होंने 33 रन बनाने के लिए 31 गेंदें खेलीं. भारत: 163/3 (20)

शिवम दुबे आउट
शिवम दुबे मौके का फायदा नहीं उठाए. वे पांच रन बनाकर कुगलाइन की गेंद पर टॉम ब्रूस को कैच दे बैठे. भारत: 148/3 (18.5)

रोहित शर्मा रिटायर्ड हर्ट
रोहित शर्मा रिटायर्ड हर्ट हो गए हैं. उन्होंने फीजियो से मदद लेने के बाद तीन गेंदें खेलीं. उन्होंने इनमें से पहली गेंद पर छक्का लगाया. बाकी दो गेंद पर रन नहीं बना सके. भारत: 138/2 (16.4)

रोहित की मांसपेशियों में खिंचाव
रोहित की मांसपेशियों में खिंचाव आ गया है. उन्हें डॉक्टरों की मदद लेनी पड़ी. इस कारण करीब पांच मिनट खेल रुका रहा.

रोहित शर्मा की फिफ्टी
कप्तान रोहित शर्मा ने फिफ्टी पूरी कर ली है. उन्होंने 35 गेंद पर 3 चौकों और 2 छक्कों की मदद से अर्धशतक पूरा किया. यह उनका 21वां टी20 अर्धशतक है. भारत: 122/2 (15.1)

केएल राहुल आउट
बेहतरीन फॉर्म में चल रहे केएल राहुल भारत को अच्छी शुरुआत देने के बाद आउट हो गए हैं. वे 45 रन बनाकर आउट हुए. इस तरह वे पांच रन से फिफ्टी बनाने से चूक गए. भारत: 96/2 (11.3)

भारत के 50 रन पूरे
भारत ने छठे ओवर की पहली गेंद पर 50 रन पूरे कर लिए हैं. केएल राहुल और कप्तान रोहित शर्मा क्रीज पर हैं. संजू सैमसन आउट हो चुके हैं. भारत: 51/1 (5.1)

संजू सैमसन आउट
संजू सैमसन एक बार फिर नाकाम रहे. वे महज दो रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्हें कुगलाइन की गेंद पर मिचेल सैंटनर ने लपका. भारत: 8/1 (1.3)

राहुल-सैमसन ने की ओपनिंग
रोहित शर्मा इस मैच में खेल रहे हैं, लेकिन वे बैटिंग करने के लिए तीसरे नंबर पर आएंगे. उन्होंने संजू सैमसन को ओपनिंग करने का मौका दिया है. सैमसन के साथ केएल राहुल ओपनिंग कर रहे हैं.

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन इस प्रकार है:
भारत: रोहित शर्मा (कप्‍तान), केएल राहुल, संजू सैसमन, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी.
न्यूजीलैंड: टिम साउदी (कप्तान), मार्टिन गप्टिल, कॉलिन मुनरो, टिम सीफर्ट, टॉम ब्रूस, रॉस टेलर, डेरिल मिचेल, मिचेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, हैमिश बेनेट और स्कॉट कुगलाइन.

विलियम्सन फिर नहीं खेलेंगे
न्यूजीलैंड की टीम भी इस मैच में अपने नियमित कप्तान केन विलियम्सन के बिना खेलेगी. उनके कंधे में चोट है. वे पिछला मैच भी नहीं खेल पाए थे. मेजबान टीम की कप्तानी टिम साउदी करेंगे.

रोहित कर रहे कप्तानी
इस मैच में भारत की कप्तानी रोहित शर्मा कर रहे हैं. कप्तान विराट कोहली इस मैच में नहीं खेल रहे हैं. विराट का नहीं खेलने का फैसला रोटेशन की प्रक्रिया है. पिछले मैच में रोहित शर्मा को रेस्ट दिया गया था.

भारत ने जीता टॉस
भारत ने टॉस जीत लिया है. उसने पहले बैटिंग का निर्णय लिया है.

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांचवां टी20 मैच माउंट माउंगनुई में खेला जाएगा. इस मैच के रोमांचक होने की उम्मीद की जा सकती है. इसकी वजह मौजूदा सीरीज में हो रही कांटे की टक्कर है, जो आंकड़ों में नहीं दिखती. न्यूजीलैंड भले ही सीरीज के चारों मैच हार गया हो, लेकिन वह तीसरे और चौथे टी20 मैच में जीत के बेहद करीब था. ये दोनों मैच टाई हो गए थे, जिन्हें भारत ने सुपर ओवर में जीता. ऐसे में पांचवें मैच में भी क्रिकेटप्रेमियों को रोचक मुकाबला देखने को मिल सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here