एशियन चैंपियन अमित पंघाल का कमाल, बन गए दुनिया के नंबर वन बॉक्सर

100

वर्ल्ड चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता अमित पंघाल (52 किग्रा) को अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति (आईओसी) के मुक्केबाजी कार्यबल ने अगले महीने होने वाले ओलिंपिक क्वालिफायर से पहले नंबर एक रैंकिंग दी है. अब पंघाल (अमित पंघाल) एक दशक से भी अधिक समय में इस श्रेणी में शीर्ष वैश्विक रैंकिंग हासिल करने वाले पहले भारतीय मुक्केबाज बन गए हैं.

ओलिंपिक कांस्य पदक विजेता विजेंदर सिंह 2009 में शीर्ष रैंकिंग हासिल करने वाले पहले भारतीय मुक्केबाज बने थे जब उन्होंने विश्व चैंपियनशिप के 75 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक के साथ भारत का खाता खोला था.

420 अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर हैं अमित पंघाल

मुक्केबाजी कार्यबल द्वारा जारी सूची के अनुसार, 24 साल के पंघाल 420 अंक के साथ शीर्ष पर हैं. यही कार्यबल फिलहाल ओलिंपिक खेलों के लिए मुक्केबाजी का संचालन कर रहा है. एशियन ओलिंपिक क्वालिफायर अगले महीने जोर्डन के अम्मान में होने हैं.

पंघाल ने पीटीआई से कहा, ‘यह शानदार अहसास है और बेशक यह मेरे लिए काफी मायने रखता है क्योंकि इससे मुझे क्वालिफायर में वरीयता हासिल करने में मदद मिलेगी. दुनिया का नंबर एक खिलाड़ी होने से आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता है.’

आईओसी कार्यबल इस साल ओलिंपिक क्वालिफायर और फिर टोक्यो में मुख्य स्पर्धा का संचालन करेगा क्योंकि कथित वित्तीय और प्रशासनिक कुप्रबंधन के कारण अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआईबीए) फिलहाल निलंबित है. पंघाल 2017 से बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं. उन्होंने 2018 में कॉमनवेल्थ और एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक जीते.

पिछले साल अमित पंघाल ने रचा था इतिहास
पिछले साल वह एशियन प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने के बाद विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने. महिला रैंकिंग में छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मेरीकॉम 51 किग्रा वर्ग में पांचवें स्थान पर हैं. पिछले साल कांस्य पदक सहित विश्व चैंपियनशिप में आठ पदक जीतने वाली मेरीकॉम के 225 अंक हैं. उनकी प्रतिद्वंद्वी निकहत जरीन 75 अंक के साथ 22वें स्थान पर है.

लवलीना बोरगोहेन 69 किग्रा वर्ग में तीसरे स्थान के साथ शीर्ष भारतीय मुक्केबाज हैं. अन्य भारतीयों में एशियाई चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता कविंदर सिंह बिष्ट (57 किग्रा) सातवें जबकि गौरव बिधुड़ी 32वें स्थान पर हैं. पुरुष 63 किग्रा वर्ग में विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता मनीष कौशिक 12वें जबकि शिप थापा 36वें पायदान पर हैं.

राष्ट्रमंडल खेलों में तीन बार के पदक विजेता अनुभवी मनोज कुमार 69 किग्रा वर्ग में 71वें जबकि आशीष 22वें नंबर पर हैं. विश्व और एशियाई चैंपियनशिप की दो बार की रजत पदक विजेता सोनिया चहल महिला 57 किग्रा वर्ग में 10वें स्थान पर हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here