16 साल की भारतीय क्रिकेटर बनी दुनिया की नंबर-1 बल्लेबाज, बनाया रिकॉर्ड

209

आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप में धमाकेदार प्रदर्शन कर रहीं शेफाली वर्मा ने एक और रिकॉर्ड बना दिया है. वे दुनिया की नंबर-1 बल्लेबाज बन गई हैं. शेफाली ने आईसीसी की ताजा वुमंस टी20 रैंकिंग में पहला स्थान हासिल कर लिया है. वे भारत की सिर्फ दूसरी खिलाड़ी हैं, जो इस मुकाम तक पहुंची हैं. उनसे पहले सिर्फ मिताली राज ही नंबर-1 रैंकिंग हासिल कर सकी हैं.

शेफाली वर्मा ने महिला टी20 वर्ल्ड कप में सबसे अधिक 161 रन बनाए हैं. उनका स्ट्राइक रेट भी 161.00 है. शेफाली ने टूर्नामेंट में सबसे अधिक 9 छक्के लगाए हैं. उन्होंने सबसे कम उम्र में नंबर-1 खिलाड़ी बनने का रिकॉर्ड भी बना दिया है.

शेफाली वर्मा ने न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स को बेदखल कर वुमंस टी20 रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया. सूजी बेट्स अक्टूबर 2018 से नंबर-1 रैंकिंग पर काबिज थीं. बेट्स टी20 वर्ल्ड कप के चार मैचों में 48 रन बना सकी हैं. उनकी टीम सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सकी हैं.

शेफाली वर्मा की ओपनिंग पार्टनर स्मृति मंधाना और जेमिमाह रोड्रिगेज को दो-दो स्थान का नुकसान हुआ है. मंधाना छठे स्थान पर खिसक गई हैं. रोड्रिगेज सातवें स्थान से नौवें स्थान पर खिसक गई हैं. भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर 12वें नंबर पर हैं.

इंग्लैंड की सोफी एक्सेल्सटन महिला टी20 रैंकिंग में पहले नंबर पर हैं. उन्होंने महिला टी20 वर्ल्ड कप के चार मैचों में आठ विकेट झटके हैं. भारत की लेग स्पिनर पूनम यादव चार स्थान की छलांग लगाकर आठवें स्थान पर पहुंच गई हैं. दीप्ति शर्मा और राधा यादव क्रमश: पांचवें और सातवें नंबर पर हैं. भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले सेमीफाइनल में सोफी और शेफाली के बीच अच्छी टक्कर देखने को मिल सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here