फ्लाइट टिकट कैंसिल या रीशेड्यूल करने पर कितना लगेगा चार्ज? जानें कंपनियों के ऑफर

252

कोरोना वायरस के चलते अगर आप अपने फ्लाइट के टिकट कैंसिल या रीशेड्यूल करना चाहते हैं तो कंपनियां इसके लिए सुविधा मुहैया करा रही हैं..

कोरोना वायरस के चलते अगर आप अपने फ्लाइट के टिकट कैंसिल या रीशेड्यूल करना चाहते हैं तो कंपनियां इसके लिए सुविधा मुहैया करा रही हैं..

कोरोनावायरस के प्रकोप (Coronavirus Outbreak) के चलते दुनिया भर में एयर ट्रैवल (Air travel) पर असर पड़ा है. भारत में एयरलाइंस (Airlines) अपने पैसेंजर्स को फ्लाइट टिकट्स (Flight Tickets) पर राहत दे रही हैं. एयरलाइंस की ओर से टिकट कैंसिलेशन और रीशेड्यूलिंग पर पैसेंजर्स को राहत दे रही हैं. Vistara, GoAir, Indigo सहित कई दूसरी एयरलाइंस ने ऐसी घोषणाएं की हैं, अगर आपने भी किसी एयरलाइंस से टिकट बुक किया है और कैंसल या रीशेड्यूल करना चाहते हैं तो जान लीजिए कि आपके लिए क्या ऑफर्स हैं.

GoAir अपने पैसेंजर्स को काफी बड़ी राहत दे रहा है. अगर आपने इस एयरलाइन से 8 मार्च से 30 सितंबर के बीच की टिकट बुक कराई है या करा रहे हैं तो आप अपना टिकट बिना किसी कैंसिलेशन या री-बुकिंग फीस के रीशेड्यूल कर सकते हैं.

हां ये जरूर जान लीजिए कि आपको इस ऑफर का फायदा तभी मिलेगा जब आप बुकिंग 8 मार्च से 30 अप्रैल के बीच में कराएंगे और आपको यह रीशेड्यूलिंग या कैंसिलेशन यात्रा वाले दिन के 14 दिन पहले करनी पड़ेगी, वहीं पैसेंजर्स को रीशेड्यूलिंग के वक्त अगर किराए में अंतर दिखता है उन्हें ज्यादा पैसे देने होंगे.

Indigo दे रही है इतने की छूट
कतर एयरवेज ने भी कुछ ऐसा ही ऑफर दिया है लेकिन इसमें यात्री यात्रा के तीन दिन पहले तक कैंसिलेशन या रीशेड्यूलिंग कर सकते हैं बिना किसी फीस के. लेकिन हां ये ऑफर 30 जून के बीच ट्रैवल करने वाले यात्रियों के लिए है. Indigo ने 12 से 31 मार्च के बीच में एग्जिस्टिंग और नई बुकिंग्स के लिए यात्रियों की ओर से टिकट में बदलाव करने पर लगने वाली चेंज फीस में पूरी तरह से छूट दे दिया है. SpiceJet ने भी यही ऑफर दिया है.

Vistara ने 1 मार्च को या इससे पहले हुई बुकिंग्स पर कैंसिलेशन और रीशेड्यूलिंग चार्ज को पूरी तरह से माफ कर दिया है. सरकारी एयरलाइन Air India की ओर से कोई घोषणा नहीं हुई है. हां, लेकिन अमेरिकन एयरलाइन United Airlines ने इन सभी एयरलाइंस को पीछे छोड़ दिया है. इस एयरलाइन ने अपने पैसेंजर्स को अगले 12 महीनों के लिए अपने टिकट्स में बदलाव करने की छूट दी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here