शिवपाल बने जेवलिन थ्रो में ओलंपिक का टिकट पाने वाले दूसरे भारतीय

136

टोक्यो ओलंपिक में भारत के दो भाला फेंक एथलीट हिस्सा लेते हुए दिखेंगे. नीरज चोपड़ा पहले ही ओलंपिक कोटा हासिल कर चुके हैं. अब शिवपाल सिंह ने भी भारत के लिए अलग कोटा हासिल कर लिया है. शिवपाल ने दक्षिण अफ्रीका में आयोजित एसीएनजब्ल्यू लीग मीटिंग के माध्यम से इस साल जुलाई-अगस्त में होने वाले टोक्यो ओलंपिक का टिकट पाया. ओलंपिक गेम्स 24 जुलाई से 9 अगस्त तक जापान की राजधानी टोक्यो में होने हैं.

शिवपाल सिंह ने मंगलवार को 85.47 मीटर की दूरी नापते हुए 85 मीटर के कट मार्क को पार किया. उन्होंने शुरुआती चार प्रयासों में 80 मीटर से कम भाला फेंका था. वे पांचवें प्रयास में ओलंपिक मार्क पार करने में सफल रहे. केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजीजू ने शिवपाल की इस सफलता की जानकारी ट्वीट करके दी.

खेल मंत्री ने किरण रिजीजू लिखा, ‘ट्रैक एवं फील्ड से अच्छी खबर है. शिवपाल सिंह ने टोक्यो 2020 का टिकट हासिल कर लिया है. वे भाला फेंक में ओलंपिक जाने वाले भारत के दूसरे एथलीट बन गए हैं.’

शिवपाल सिंह ने बीते साल दोहा में आयोजित एशियन चैंपियनशिप में 86.23 मीटर की दूरी नापी थी, जो उनका पर्सनल बेस्ट है. शिवपाल ने नार्वे की राजधानी ओस्लो में आयोजित डायमंड लीग मीटिंग में भी हिस्सा लिया था और 80.87 मीटर के साथ आठवें स्थान पर रहे थे.

भारत के अर्शदीप सिंह टोक्यो ओलंपिक का कोटा नहीं हासिल कर सके. अर्शदीप ने दक्षिण अफ्रीका में 75.02 मीटर की दूरी नापी. बीते महीने नीरज ने 87.86 मीटर के साथ पहली बार ओलंपिक कोटा हासिल किया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here