Tokyo 2020: कोरोना के कारण मशाल रिले ग्रीक लेग रद्द, ओलंपिक समिति ने दिया यह बयान

414

इस साल होने वाले ओलंपिक और पैरा ओलंपिक खेलों के लिए होने वाली ओलंपिक टॉर्च रिले की ग्रीक लेग कोरोना वायरस के कारण रद्द कर दी गई है. आयोजकों ने शनिवार को यह फैसला किया.

इस समय दुनिया भर में कोरोना वायरस की वजह से फैल रही बीमारी कोविड-19 को महामारी घोषित होने के बाद यह कदम उठाया गया है. इस वजह से दुनिया भर की ज्यादातर खेल गतिविधियां या तो रद्द की जा रही हैं या फिर टाली जा रही है.

ओलंपिक समिति ने अपने बयान में कहा, “टोक्यो 2029 को इस बात की सूचना दे दी गई है कि ओलंपिक मशाल रिले को ग्रीक लेग रद्द कर दिया गया है. वहीं हमें यह भी पता चला है कि हेलेनिक ओलंपिक समिति ने इस बात पर सहमति जताई की मशाल संथानांतरण समारोह पूर्व योजना के अनुसार 19 मार्च को ही होगा. हालांकि उस समय दर्शकों की मौजूदगी नहीं होगी.”

हेलेनिक ओलंपिक समिति ने कहा कि वर्तमान घटनाक्रम को देखते हुए समिति और ग्रीक मंत्रालय ने ऐसे उपाय अपनाने का फैसला किया है जिससे वायरस के प्रसार को प्रभावी तरीके से रोका जा सके. समिति ने कहा, “ओलंपिक मशाल योजना के मताबकि टोक्यो 2020 आयोजन समिति को गुरुवार 19 मार्च को पैनाथेनियक स्टेडियम में बिना दर्शकों की उपस्थिति में सौंपी जाएगी.

टोक्यो ओलंपिक समिति ने अपने बयान में कहा कि खेल योजना के मुताबिक समय पर ही होंगी. समिति अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक संघ, हेलेनिक समिति सहित अन्य संबंधित समितियों के भी निरंतर संपर्क में हैं. खेलों का आगाज इस साल 24 जुलाई को हो रहा है.

समिति ने कहा कि टोक्यों 2020 समिति ओलंपिक मशाल को जापान वापस लाएगी. समिति जापान की सभी स्थानीय और संबंधित संस्थाओं के नजदीकी संपर्क में रहेगी और यह सुनिश्चित करेगी कि मशाल रिले 26 मार्च को सुरक्षित शुरू हो सके.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here