धोकर बेचे जाने वाले थे साढ़े तीन लाख कॉन्डम

43
वियतनाम के वेयरहाउस में पकड़ाए गए कॉन्डम्स. (फोटो- AP)

कॉन्डम. देसी लोग इसको कंडोम ही कहते हैं. लेकिन कॉन्डम से जुड़ी ये खबर देश की नहीं है. वियतनाम की है. यहां पुलिस ने बोरी-बोरी भर कॉन्डम जब्त किये हैं. इस्तेमाल किए हुए कॉन्डम. जिनको साफ करके, पैक किया जा रहा था. दोबारा बेचने के लिए.

‘रॉयटर्स’ की रिपोर्ट के मुताबिक, वियतनाम टेलीविज़न (VTV) ने फुटेज चलाई थी, जिसमें दिख रहा था कि बोरी भर-भरकर कॉन्डम फर्श पर बिखरे हुए हैं. ये कॉन्डम वियतनाम के बिन डॉन्ग (Binh Duong) प्रांत के एक वेयरहाउस में मिले हैं. हो चि मिन्ह सिटी के पास.

VTV के मुताबिक, पुलिस का कहना है कि इन बैग्स का वज़न 360 किलोग्राम है, जिसके आधार पर इनमें मौजूद कॉन्डम्स की संख्या 3 लाख 45 हज़ार बताई जा रही है. एक स्टेट न्यूज़पेपर के मुताबिक, वेयरहाउस की ओनर का कहना है कि उन्हें हर महीने एक अज्ञात व्यक्ति के ज़रिए इस्तेमाल किए हुए कॉन्डम्स मिलते थे.

कैसे किया जाता था रिसाइकल?

पुलिस ने इस केस के सिलसिले में 34 बरस की एक महिला को गिरफ्तार किया है. उससे पूछताछ चल रही है. महिला ने बताया कि जो कॉन्डम्स उन्हें मिलते थे, उन्हें पहले उबाला जाता था, फिर सुखाया जाता था और लकड़ी के डंडे का इस्तेमाल करके दोबारा शेप दिया जाता था. उसके बाद पैकेजिंग करके बेचा जाता था. महिला ने बताया कि एक किलो कॉन्डम्स बनाने पर उसे 0.17 डॉलर यानी 12.54 रुपए मिलते थे.

VTV की रिपोर्ट के मुताबिक, अभी ये साफ नहीं हुआ है कि कितने कॉन्डम्स पहले ही रिसाइकल करके बेचे जा चुके हैं. वियतनाम पुलिस को एक स्थानीय व्यक्ति ने इस फैक्ट्री की जानकारी दी थी. पुलिस का कहना है कि वो पता लगा रही है कि इस काम में और कितने लोग शामिल हैं. और ये रैकेट देश के किन-किन हिस्सों में फैला हुआ है. वहीं एक अन्य स्थानीय अखबार ने देश के स्वास्थ्य अधिकारियों का बयान भी छापा, जिसमें उन अधिकारियों ने कॉन्डम्स के दोबारा इस्तेमाल पर हेल्थ रिस्क होने का संदेह भी जताया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here