Corona in India: सिनेमाघरों, थियेटर..लॉकडाउन के लिए जारी हुए ये नए नियम

20

SOP for Cinemas Latest News: केंद्र सरकार ने 15 अक्टूबर से खुलने वाले सिनेमाघरों के लिए SOP जारी कर दिया है। इसके साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आयुष स्टैंडर्ड ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल जारी कर दिया है।

हाइलाइट्स:

  • केंद्र सरकार ने सिनेमाघरों के लिए जारी की गाइडलाइंस
  • 50 फीसदी क्षमता के साथ ही खुलेंगे सिनेमाघर, मल्टीप्लेक्स, करने होंगे सरकार के निर्दशों का पालन
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आयुष स्टैंडर्ड ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल भी किया जारी

नई दिल्ली – केंद्र सरकार ने जानलेवा कोरोना वायरस (Corona in India) से बचाव के लिए आयुष स्टैंडर्ड ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल जारी किया है। इसके साथ ही सरकार ने 15 अक्टूबर से खुलने वाले सिनेमा, थियेटर और मल्टीप्लेक्स के लिए भी गाइडलाइंस जारी कर दिया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयुष स्टैंडर्ड ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल जारी किया। हर्षवर्धन ने आयुष मंत्रालय के प्रोटोकॉल के अपग्रेड करने की तारीफ की। बता दें कि आयुष मंत्रालय ने अपने प्रोटोकॉल में बदलाव कर इसे इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और काउंसिल ऑफ साइंटिफिक ऐंड इंडस्ट्रील रिसर्च (CSIR) के अनुसार कर दिया है।

अश्वगंधा का प्रयोग करने की सलाह

सरकार ने कोविड -19 पर नियंत्रण के लिए आयुर्वेद और योग आधारित राष्ट्रीय क्लीनिकल प्रबंधन प्रोटोकॉल में लोगों को अश्वगंधा, गुडूची, पिप्पली आदि के सेवन और अनु तेल (Anu Tel) के इस्तेमाल की सलाह दी है। हर्षवर्धन ने कहा, ‘आधुनिक समय में मेडिसिन की अपनी मजबूती है लेकिन आयुर्वेद देश का एक प्राचीन विज्ञान है, संभवत: सबसे पुरानी।’

सिनेमाघरों के लिए भी नियम जारी

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 15 अक्टूबर से खुलने वाले सिनेमा, थियेटर और मल्टीप्लेक्सों के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी है। सिनेमाघरों को इन SOP का करना होगा पालन

-50 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे सिनेमाघर।

-सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पूरा करना होगा पालन।

-जिन सीटों पर लोगों को नहीं बैठना है वहां ‘बैठने की मनाही’ स्पष्ट रूप से लिखा होना चाहिए।

-हैंड वॉश और हैंड सैनिटाइजेर की व्यवस्था जरूरी।

-सभी के लिए आरोग्य सेतु ऐप की सलाह।

-थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था। केवल एसिम्पटोमेटिक लोगों की होगी एंट्री।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here