10 साल के हुए Instagram की इन बातों को आप भी नहीं जानते होंगे

14
  • अमरीका के दो प्रोग्रामर केविन सिस्ट्रोम और माइक क्रिगर ने अपलोड की थी पहली बार इंस्टाग्राम पर फोटो
  • 2012 में सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक ने 1 अरब डॉलर में खरीद लिया था इंस्टाग्राम

नई दिल्ली। दुनियाभर में पॉपुलर हो चुके और अपने फेवरेट सिलेब्रिटी को आम लोगों तक पहुंचाने वाले इंस्टाग्राम की उम्र दस साल हो चुकी है। इन दस सालों में इंस्टाग्राम का मालिक ही नहीं बदला बल्कि आम लोगों से जुडऩे से तरीके से लेकर उनके बिजनेस को आगे तक ले जाने का एक जरिया भी बन चुका है। वैसे इंस्टाग्राम के बारे में मौजूदा समय में बच्चा-बच्चा भी जानता है, लेकिन आज आपको इंस्टाग्राम के बारे में कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में आप भी नहीं जानतें होंगे…

50 अरब से ज्यादा फोटो हुए अपलोड

मौजूदा समय में इंस्टाग्राम के प्रति लोगों में जबरदस्त क्रेज देखने को मिलता है। जिसकी वजह से इस प्लेटफॉर्म पर फोटोग्राफ और वीडियोज की भरमार हो चुकी है। मौजूदा समय में इंस्टाग्राम पर 50 अरब से भी ज्यादा फोटो अपलोड हो चुकी हैं। मौजूदा समय में आम लोगों के लिए इंस्टाग्राम एक सेल्फ मेड फोटो एलबम की तरह हो गया है।

पहली बार इन लोगों ने की थी फोटो अपलोड

आपको शायद इस बात के बारे में जानकारी नहीं होगी कि इंस्टाग्राम को अमरीका प्रोग्रामर्स केविन सिस्ट्रोम और माइक क्रिगर ने तैयार किया था और माइक क्रिगर ने अपने सैन फ्रांसिस्को ऑफिस से इंस्टाग्राम पर पहली बार फोटो अपलोड की थी। 2010 में शुरू हुए इस प्लेटफॉर्म को दो साल में सोशल मीडिया की दिग्गज फेसबुक ने 1 अरब डॉलर में खरीद लिया था। जिसके बास यह दुनिया का पहला ऐसा ऐप बन गसा था जिसके बाद आम लोग अपनी सेल्फी और फोटो अपलोड करने लगे।

इस सेक्टर का फेवरेट बन चुका है इंस्टाग्राम

मौजूदा समय में इंस्टाग्राम कई तरह के प्रोडक्ट्स के लिए लांचिंग प्लेटफॉर्म की तरह काम आया और आज भी कई लग्जरी ब्रांड के लिए बेहतरीन प्लेटफॉर्म बना हुआ है। फोटो शेयरिंग के साथ-साथ इंस्टाग्राम फूड सेक्टर में बिजनेस करने वालों के लिए भी एक मददगार प्लेटफॉर्म बना हुआ है। इंस्टाग्राम के जरिए लोगों के सामने रेस्टोरेंट इंस्टाग्राम के जरिए अपने प्रोडक्ट को प्रोमोट कर कस्टमर्स को आकर्षित करने काम कर रहे हैं।

लगातार नए फीचर्स हो रहे हैं एड

इंस्टाग्राम में वर्ष 2013 से 2016 के बीच वीडियो, डायरेक्ट मैसेजिंग और एडवर्टाइजिंग आदि नए फीचर्स शामिल होते चले गए। इस दौरान इंस्टाग्राम के यूजर्स में 40 मिलियन का इजाफा हो गया। साल 2016 में इंस्टाग्राम में इंस्टा स्टोरीज और लाइव स्टोरीज शामिल हुए। मौजूदा समय में और भी नए फीचर्स लगातार शामिल हो रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here