WhatsApp कॉल भी होते हैं रिकॉर्ड, बस अपनानी होगी ये छोटी सी ट्रिक

49

दरअसल WhatsApp खुद तो आपको कॉल रिकॉर्ड की सुविधा नहीं देती. लेकिन ऐप स्टोर में ऐसे कई ऐप्स हैं जिनकी मदद से आप बड़ी आसानी से कॉल रिकॉर्ड (Call Record) कर सकते हैं.

नई दिल्ली: टेक की दुनिया में सब कुछ आसान है. लेकिन अपने स्मार्टफोन पर टेक्निकल काम करने के लिए कुछ जुगाड़ या ट्रिक की जरूरत होती है. अब तक आप ये सोचते रहे होंगे कि व्हाट्सऐप (WhatsApp) पर कॉल रिकॉर्ड करना संभव नहीं है. लेकिन असल में नॉर्मल कॉल की तरह ही इस ऐप पर भी कॉल रिकॉर्डिंग संभव है. हम आपको बता रहे हैं इसका तरीका…

iPhone पर ऐसे करें व्हाट्सऐप कॉल रिकॉर्ड
दरअसल व्हाट्सऐप खुद तो आपको कॉल रिकॉर्ड की सुविधा नहीं देती. लेकिन ऐप स्टोर में ऐसे कई ऐप्स हैं जिनकी मदद से आप बड़ी आसानी से कॉल रिकॉर्ड (Call Record) कर सकते हैं. हम पहले बात कर रहे हैं आईफोन की. इसके लिए आपको थोड़ी तैयारी करनी होगी. सबसे पहले आपको अपने आईफोन को अपने मैकबुक (Macbook) से कनेक्ट करना होगा. कनेक्ट करने के बाद QuickTime पर क्लिक करें. इसके बाद फाइल सेक्शन में जाकर न्यू ऑडियो रिकॉर्डिंग का ऑप्शन चुनें. किसी को व्हाट्सऐप कॉल करने से पहले QuickTime पर रिकॉर्ड बटन को क्लिक करें. अब जैसे ही आप कॉल लगाएंगे, रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी. जैसे ही आप कॉल खत्म करेंगे रिकॉर्डिंग भी बंद हो जाएगी. अब इस फाइल को आप save कर सकते हैं.

एंड्रॉयड फोन में रिकॉर्डिंग का तरीका
एंड्रॉयड फोन की एक अच्छी बात ये है कि ज्यादातर काम के लिए आपको बड़ी आसानी से ऐप्स मिल जाते हैं. व्हाट्सऐप कॉल रिकॉर्डिंग के लिए भी कुछ ऐप्स मौजूद हैं. सबसे पहले ऐप स्टोर (App Store) से क्यूब कॉल रिकॉर्डर डाउनलोड करें. इस ऐप को ओपन करें. अब व्हाट्सऐप से कॉल लगाएं. जैसे ही आपकी कॉल शुरू होगी, आपको क्यूब कॉल विजेट भी दिखाई देगा. इसे क्लिक करें और कॉल रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी. अगर कॉल के दौरान विजेट नहीं दिखाई दे रहा तो समझ लीजिए आपके फोन के साथ क्यूब कॉल रिकॉर्डर कॉम्पेटिबल नहीं है.

बताते चलें कि व्हाट्सऐप में कॉल के दौरान रिकॉर्डिंग की सुविधा फिलहाल उपलब्ध नहीं है. ऐसे में कॉल रिकॉर्डिंग के लिए आप फोन को स्पीकर मोड में रखकर दूसरे फोन से भी रिकॉर्ड कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here