कैंसर से जुड़ी इन 9 बातों से अंजान हैं लोग, इन 5 कारणों से होती है बीमारी

19

कैंसर से पूरी दुनिया में हर साल लाखों लोगों की मौत होती है. इस भयंकर बीमारी से लोगों को बचाने के लिए वैश्विक स्तर पर बड़े अभियान चलाए जा रहे हैं. इसके बावजूद कैंसर के प्रति लोगों को जागरुक करना मु्श्किल हो रहा है. आइए आपको कैंसर से जुड़ी कुछ ऐसी महत्वपूर्ण बातें बताते हैं, जिनके बारे में शायद ही आपने पहले कभी सुना होगा.

कैंसर शब्द लेटिन भाषा के ‘क्रैब’ से लिया गया है, जिसका अर्थ होता है केकड़ा. शुरुआत में जब डॉक्टर्स ने शरीर के मेन एक्सटेंशन और नसों में इस रोग का पता लगाया तो उन्होंने इसे देखकर केकड़े जैसा कहा था. तभी से इस बीमारी का नाम कैंसर पड़ गया.

कैंसर के सबसे प्राचीन प्रमाण मिस्रवासियों की सभ्यता में मिलते हैं. 1600 ई.पू. की एडविन स्मिथ पेपरस में इसके साक्ष्य मिल चुके हैं. इन प्रमाणों के मुताबिक, मिस्र के लोग एक खास टूल जिसे फायर ड्रिल कहा जाता था, उससे ब्रेस्ट कैंसर निकालते थे. हालांकि साक्ष्य ये भी कहते हैं कि इसका कोई इलाज नहीं था.

फेफड़ों के कैंसर से हर साल सबसे ज्यादा मौतें होती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं धूम्रपान से ज्यादा इंडोर टैनिंग के कारण होने वाले स्किन कैंसर के मामले ज्यादा होते हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में स्किन कैंसर के हर साल 4 लाख से भी ज्यादा मामले दर्ज किए जाते हैं.

कैंसर विशेषज्ञों का कहना है कि आधे से ज्यादा कैंसर पीड़ितों या इससे मरने वालों का इलाज संभव है. सभी प्रकार के कैंसर से हर साल लाखों लोगों की मौत होती है. इनमें से 80 प्रतिशत मौतें कम या मध्यम आय वाले देशों में होती हैं.

कैंसर कोई अकेली बीमारी नहीं है. 10 साल की कड़ी मेहनत के बाद वैज्ञानिकों को पता लगा कि कैंसर के 200 से भी ज्यादा टाइप और सब-टाइप हैं.

जमीन के अंदर रहने वाले अफ्रीकी चूहे के शरीर में हयालूरोनान नाम का तत्व पाया जाता है, जो शरीर में एक ल्यूब्रिकैंट की तरह काम करता है और कैंसर को बढ़ने से रोकता है. वैज्ञानिकों की यह खोज भविष्य में कैंसर के इलाज में मील का पत्थर साबित हो सकती है.

कुछ लोग कैंसर का मतलब सिर्फ मौत समझ लेते हैं. जबकि वास्तव में ऐसा नहीं है. पूरी दुनिया में 2 करोड़ 80 लाख से भी ज्यादा कैंसर सर्वाइवर खुद इस बात का प्रमाण हैं कि इस भयंरकर बीमारी से बचा जा सकता है.

क्या आप जानते हैं अनुवांशिक रूप से कैंसर के बढ़ने का खतरा सिर्फ 5-10 प्रतिशत ही होता है. अनुवाशिक कैंसर के अलावा स्मोकिंग, अल्कोहल, मोटापा, खराब लाइफस्टाइल और खान-पान ही कैंसर की सबसे बड़ी वजह हैं.

ब्रेस्ट कैंसर को लेकर भी बहुत सी बातों से लोग अंजान हैं. ज्यादातर महिलाओं को बाईं तरफ ब्रेस्ट कैंसर की शिकायत होती है. बाईं तरफ ब्रेस्ट कैंसर का खतरा दाईं तरफ से 5-10 गुना ज्यादा होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here