फेफड़ों की सफाई करती हैं ये 5 चीजें, जानें शरीर के लिए कितनी फायदेमंद

18

दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर वायु प्रदूषण का खतरा मंडराने लगा है. कई इलाकों में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब हो गई है. हवा में घुले प्रदूषण के जहर से कोरोना इंफेक्शन के फैलने की दर भी तेज हो सकती है, क्योंकि इसके चलते छींकने और खांसने के मामले बढ़ जाते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि बीमारी और प्रदूषण की दोहरी मार का फेफड़ों पर बुरा असर हो रहा है, इसलिए इनकी सफाई और मजबूती बहुत जरूरी है.

दालचीन की चाय– अदरक वाली चाय में मौजूद एंटी इनफ्लेमटरी तत्व रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट से जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने में कारगर हैं. साथ ही इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, जिंक और बीटा कैरोटीन जैसे औषधीय तत्व भी हैं. एक स्टडी के मुताबिक, अदरक शरीर में कैंसर सेल्स का भी खात्मा कर सकती है. फेफड़ों की सफाई के लिए नियमित रूप से अदरक वाली चाय पिएं.

दालचीन की चाय– फेफड़ों से जुड़ी दिक्कत दूर करने में दालचीनी की चाय भी काफी उपयोगी है. रोमन साम्राज्य में इसका इस्तेमाल डायजेशन और रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट में दवा की तरह किया जाता था. एक गिलास पानी में जरा सी दालचीनी डालकर उसे तब तक उबालें जब तक पानी आधा न रह जाए. इसे पीने से फेफड़ों की अच्छी सफाई हो सकती है.

स्टीम– फेफड़ों की सफाई के लिए स्टीम थेरेपी सबसे अच्छा और आसान उपाय है. पानी की वाष्प न सिर्फ बंद पड़े एयर पैसेज को खोलती है, बल्कि फेफड़ों से बलगम भी निकालती है. सर्दियों के मौसम में तो ये और भी ज्यादा फायदेमंद होती है. स्टीम बेहद कम समय में सांस की तकलीफ से राहत दिला सकती है.

प्राणायाम– रोजाना नियमित रूप से प्राणायाम करना फेफड़ों के एयर पैसेज के लिए अच्छा माना जाता है. इससे छाती में बलगम भी नहीं जमता है. फेफड़ों के फंक्शन के लिए ये बेहद कारगर है. नाक में शीशम के तेल की एक बूंद डालें और प्राणायाम करें. बहुत जल्द आपको इसके फायदे नजर आ जाएंगे.

अमेरिकन कॉलेज ऑफ न्यूट्रिशन से प्रकाशित एक जर्नल के मुताबिक अखरोट में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. फेफड़ों के लिए ये बेहद फायदेमंद चीज है. डाइट में रोजाना एक मुट्ठी अखरोट शामिल करने से आप फेफड़ों की समस्या से निजात पा सकते हैं. यह सांस की दिक्कत यानी अस्थमा में भी फायदा पहुंचाता है.

जिस मछली में फैट की मात्रा ज्यादा होती है, उनका सेवन फेफड़ों के लिए लाभकारी होता है. इनमें पर्याप्त मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड के लिए साल्मन फिश सबसे बेहतर विकल्प होती है.

अमेरिकन कैंसर सोसाइटी के अनुसार, बीन्स सब्जियों का सेवन फेफड़ों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. बीन्स में शरीर के लिए जरूरी हर तरह के न्यूट्रीशन भी पाए जाते हैं, इसलिए इसे डाइट में शामिल करना बिल्कुल न भूलें.

हेल्दी फेफड़ों के लिए रोजाना एक सेब खाएं. इसमें मौजूद विटामिंस फेफड़ों को हेल्दी बनाए रखते हैं. एक शोध के मुताबिक, फेफड़ों की सेहत के लिए विटामिन-ई, विटामिन-सी, बीटा कैरोटीन और खट्टे फल काफी अच्छे माने जाते हैं. सेब में ये सभी पोषक तत्व होते हैं.

खुबानी में मौजूद विटामिन-ए फेफड़ों के लिए बड़ा फायदेमंद है. इसमें मौजूद गुणकारी पोषक तत्व फेफड़ों में होने वाले इंफेक्शंस के खतरे को भी कम कर सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here