WhatsApp की ये हैं तीन सबसे खतरनाक सेटिंग्स, तुरंत बदल लें वरना…

9

साइबर एक्सपर्ट्स के अनुसार फोटोज कई बार ट्रोजन होर्स (Trojan horse) की तरह काम करते हैं. इनकी मदद से हैकर्स आपके स्मार्टफोन को बड़ी आसानी से हैक कर सकते हैं.

नई दिल्ली: WhatsApp अब हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है. दोस्तों, परिवारों से लेकर ऑफिस तक के सभी कम्युनिकेशन अब WhatsApp पर ही होते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि WhatsApp पर कुछ ऐसी सेटिंग्स हैं जिन्हें नहीं बदला गया तो आपका फोन हैक हो सकता है. आइए जानतें है क्या है खतरा और इनसे बचने का तरीका…

1) डिफॉल्ट सेव्ड इमेज्स

अगर आपके WhatsApp पर आने वाले फोटो या वीडियो अपने आप ही सेव हो जाते हैं तो तुरंत सेटिंग बदलें. दरअसल साइबर एक्सपर्ट्स के अनुसार फोटोज कई बार ट्रोजन होर्स (Trojan horse) की तरह काम करते हैं. इनकी मदद से हैकर्स आपके स्मार्टफोन को बड़ी आसानी से हैक कर सकते हैं. इससे बचने के लिए तुरंत अपने WhatsApp सेटिंग में जाएं. अब चैट्स को क्लिक करके Save to Camera Roll को बंद कर दें.

2) गलती से WhatsApp का बैकअप iCloud पर न लें

अब तक कहा जाता है कि Apple की सिक्योरिटी सबसे मजबूत है. लेकिन एक्सपर्ट्स का मानना है कि कभी भी WhatsApp का बैकअप iCloud में नहीं लेना चाहिए. कोई भी WhatsApp चैट iCloud में जाने के बाद एप्पल की प्रॉपर्टी हो जाती है. iCloud में पहुंचने के बाद आपकी चैट decrypted हो जाती है. यानी सुरक्षा एजेंसियां आपकी चैट्स को एप्पल से ले सकती है. एक्सपर्ट्स इसी लिए iCloud में बैकअप लेने से मना करते हैं.

3) अपने आप मैसेज गायब होने वाला फीचर

WhatsApp ने हाल ही में Disappearing messages यानी अपने आप मैसेज डिलीट करने का ऑप्शन लॉन्च किया है. लेकिन प्राइवेसी के हिसाब से ये भी एक खतरनाक फीचर है. मसलन, WhatsApp में ये अपने आप डिलीट होने वाले मैसेज कम से कम 7 दिन तक रहते हैं. ऐसे में आपके मैसेज नोटिफिकेशन में बने रहते हैं, साथ ही इन चैट्स को दूसरा यूजर कैप्चर कर सकता है. साथ ही रिसीव करने वाले यूजर आपके मैसेज को बैकअप में रख सकता है. सुरक्षा के लिहाज से आप चैट तुरंत डिलीट कर दें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here