Coronavirus से संक्रमित होने के लिए सबसे खतरनाक होती हैं ये जगहें, जानिए इनके बारे में और रखिए बचाव

17

महामारी काल में आप वायरस की जद में किसी से और कहीं से आ सकते हैं. हालांकि मानकर चलिए कि कुछ जगहें अन्य जगहों की तुलना में ज्यादा खतरनाक हैं. अगर वर्तमान के रिसर्च पर भरोसा किया जाए, तो एक खास जगह अभी भी है जो किसी अन्य जगह के मुकाबले चिंता को बढ़ाती है. नए साल पर बहुत लोग बाहर निकलने का मंसूबा बना रहे होंगे, इसलिए अगर आप कोविड-19 के खतरे को कम करना चाहते हैं, तो जरूरी है कि उसे चेतावनी के तौर पर समझा जाए.

ज्यादातर लोगों का मानना है कि बाहर खाना और रेस्टोरेंट जाना अभी आम तौर से सबसे असुरक्षित है, लेकिन ब्रिटेन में एनएचएस के हाल में किए गए सर्वे से सनसनीखेज खुलासा हुआ. कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से पीड़ित बड़ी संख्या का परीक्षण किया गया, तो पता चला कि लक्षण जाहिर होने से पहले ज्यादातर लोग किराना दुकान या सुपर मार्केट गए थे.

पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड और एनएचएस ने नवंबर के हफ्तों में टेस्ट और ट्रैस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हुए जांच में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से संक्रमित लोगों का डेटा इकट्ठा किया. रिसर्च में हालांकि पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड ने सुपर मार्केट को नंबर एक संक्रमित जगह नहीं रखा. लेकिन ज्यादा चौंकानेवाली बात ये थी कि सुपर मार्केट उन जगहों में से एक थी जो ब्रिटेन में दोबारा लॉकडाउन के दौरान खुले रहे. वही स्थिति बहुत देशों की थी जहां सुपर मार्केट और स्टोर आवश्यक श्रेणी में आते हैं, उससे संदेह और खौफ बढ़ा.

सुपर मार्केट क्यों असुरक्षित हैं?
हम महसूस नहीं कर सकते लेकिन सबसे बड़ा खतरा स्टोर में बार-बार संपर्क में आनेवाली सामग्री से है ना कि खुद फूड या अन्य प्रोडक्ट से. ग्रॉसरी स्टोर या सुपर मार्केट में बहुत सारे गलियारे एक दूसरे से करीब होते हैं. उसमें रखे सामान को छूने से खतरा बढ़ जाता है क्योंकि आप से पहले किसी संक्रमित शख्स ने छुआ होगा. शोधकर्ताओं का कहना है कि वायरस सतह पर थोड़ी देर रह सकता है.

शॉपिंग क्यों जोखिम भरी गतिविधि है?
स्टोर लोगों से भरे हो सकते हैं, यहां तक कि रोक और सोशल डिस्टेंसिंग हमेशा संभव नहीं हो सकता, ऐसे में जहां बहुत सारे लोग आते हैं, उस जगह से संक्रमण से पीड़ित होने का खतरा बढ़ जाता है. बीएमजे पत्रिका में महीनों पहले प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, रिसर्च में पाया गया कि सुपर मार्केट और किराना स्टोर से स्कूल, नर्सिंग होम, होटल, रेस्टोरेंट और सार्वजनिक वाशरूम से ज्यादा 18.6 फीसद संक्रमण की दर होता है. ब्रिटेन आधारित सर्वेक्षण से ये भी पाया गया कि सार्वजनिक संस्थानों, रेस्टोरेंट, कैफे, जिम जाने के बाद कोविड-19 संक्रमण का लोगों को खतरा है, लेकिन हैरान करनेवाली बात ये रही कि शॉपिंग मॉल से कम.

शॉपिंग को सुरक्षित कैसे बना सकते हैं?
लॉकडाउन हो या न हो, वास्तव में कोई शॉपिंग या जरूरी सामग्रियों की खरीदारी से बच नहीं सकता है. लेकिन अगर आप सचमुच खतरे को कम करना चाहते हैं, तो स्टोर में जाने के बजाए डिलीवरी का विकल्प अपनाएं. आप नहीं जानते कैसे कोविड-19 आपको प्रभावित कर सकता है. अगर फिर भी बाहर निकलने से बच नहीं सकते, तो हमेशा एहतियाती उपाय जैसे हाथों का सैनेटाइज करना, ग्लोव्स का इस्तेमाल करना, फेस मास्क पहनने का पालन करें. इसके अलावा दूसरे लोगों से सुरक्षित दूरी बनाएं. आम सतह जैसे शॉपिंग कार्ट हैंडल, अलमारी या बिलिंग काउंटरप्वाइंट को छूने से बचें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here