लैपटॉप पर काम करने से होता है हाथों और उंगलियों में दर्द, तो इन तरीकों से मिलेगा आराम

16
लैपटॉप और कंप्यूटर को उस स्थान पर रखें, जहां से वह आपकी आंखों के बराबर हो.

बहुत अधिक समय तक कीबोर्ड (Keyboard) और माउस (Mouse) का इस्तेमाल करने से हाथ और उंगलियां (Fingers) अंदर से कमजोर हो सकती हैं. उंगली के पोर पर हल्का सा दबाव भी दर्द का एहसास करा सकता है.

कोरोना (Corona) काल में ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) कर रहे हैं. इसकी वजह से लोग अधिक से अधिक समय कंप्यूटर (Computer) और लैपटॉप (Laptop) के सामने बिता रहे हैं. कंप्यूटर पर बहुत अधिक समय बिताने की वजह से लोगों में कई तरह की शारीरिक समस्याएं नजर आने लगी हैं. इनमें से एक है उंगलियों और हाथों में दर्द (Finger and Hand Pain) होना. दरअसल कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करते वक्त अक्सर कमर दर्द या फिर गर्दन में दर्द की समस्या एक आम बात है लेकिन कई ऐसे लोग हैं, जिन्हें हाथों और उंगलियों में भी समस्याएं शुरू हो गई हैं. उन्हें हाथ और उंगलियों में दर्द का सामना करना पड़ रहा है. धीरे-धीरे यह दर्द उंगलियों और हाथों के जोड़ों में पहुंच जाता है. बहुत अधिक समय तक कीबोर्ड और माउस का इस्तेमाल करने से हाथ और उंगलियां अंदर से कमजोर हो सकती हैं. उंगली के पोर पर हल्का सा दबाव भी दर्द का एहसास करा सकता है. ऐसे में इससे राहत पाने के लिए आप कुछ तरीके अपना सकते हैं.

कंप्यूटर की हाइट और हाथों की स्थिति

आप जहां काम करते हैं वहां पहले कंप्यूटर की हाइट को चेक करें. कोशिश करें कि आप लैपटॉप और कंप्यूटर को उस स्थान पर रखें, जहां से वह आपकी आंखों के बराबर हो. इसके अलावा बांह की कलाई को सीधे कीबोर्ड पर हॉरिजॉन्टल के रूप में रखा जाना चाहिए. साथ ही, कीबोर्ड तक पहुंचने के लिए अपनी कलाई को बहुत दूर न खींचें या फिर कलाई को नीचे की ओर न झुकाएं.

कलाई और उंगलियों पर दबाव न डालें

काम करते वक्त कलाई को टेबल पर रखकर कीबोर्ड पर उंगलियों का इस्तोमाल करने से दर्द हो सकता है. ऐसे में आप कीबोर्ड पर केवल अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करें. कलाई को हवा में थोड़ा ऊपर रहने दें. इस तरह आपकी कलाई डेस्क से नहीं टकराएगी और इससे आप दर्द से भी राहत पा सकते हैं.

ब्रेक में हाथों को स्ट्रेच करें

काम के दौरान बीच-बीच में ब्रेक लेना बहुत जरूरी है लेकिन कई लोग काम की वजह से ब्रेक लेना भूल जाते हैं. समय-समय पर ब्रेक लेने से आप न सिर्फ हाथों और उंगलियों के दर्द से राहत पा सकते हैं बल्कि अन्य शारीरिक परेशानियों को भी दूर कर सकते हैं. अपनी सेहत के लिए एक या दो मिनट का समय निकालें और हाथों और उंगलियों को आराम दें या फिर स्ट्रेच करें. ब्रेक लेते समय अपनी बाहों को फैलाएं, साथ ही उसे अच्छी तरीके से स्ट्रेच करें.

कलाइयों के लिए करें एक्सरसाइज

अपनी मुठ्ठी को बाएं से दाएं और दाएं-बाएं से करीब 10 बार दबाने के बाद धीरे से कलाई को घूमाएं. इसे कम से कम दो घंटे में एक बार दोहराएं. साथ ही आप एक और एक्सरसाइज कर सकते हैं. अपने दाएं और बाएं हाथ की उंगलियों को इंटरलॉक करें और अपनी बाहों को धीरे से ऊपर की ओर खींचें. उंगलियों को दर्द से राहत देने के लिए आप कुछ समय के लिए अपनी मुट्ठी भी खोल और बंद कर सकते हैं. इस तरह आप अपने हाथों को दर्द से छुटकारा दिला सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here