वेट लॉस के साथ इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार हैं ये 5 सब्जियां, जानें

15

Vegetables for Weight Loss: ये वेट लॉस में मददगार है। इस हरी सब्जी में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से लोगों को जल्दी भूख नहीं लगती है

Weight Loss Tips: सर्दियों में लोगों की स्वास्थ्य के प्रति सावधानियां बढ़ जाती हैं। ठंडी हवा, तापमान में गिरावट, खांसी-जुकाम और संक्रमण का खतरा अधिक रहता है। ऐसे में इम्युनिटी मजबूत रहना बेहद जरूरी है। सब्जियों में विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट उच्च मात्रा में होता है जो कई बीमारियों को रोकने में मदद करता है या उनका इलाज करता है। इनमें फाइबर उच्च मात्रा में पाया जाता है। यही कारण है कि सब्जियों को वजन घटाने वाले फूड्स में शामिल किया जाता है। इतना ही नहीं, इम्युनिटी बढ़ाने में भी ये सब्जियां कारगर साबित होती हैं। आइए जानते हैं सर्दियों में किन सब्जियों का सेवन फायदेमंद है।

पालक: एक अध्ययन के अनुसार, पालक में पाए जाने वाले तत्व फूड क्रेविंग को रोकने में 95 प्रतिशत तक कारगर हैं। इस हरी सब्जी में थाइलाकोइड्स नामक तत्व होता है जो वजन घटाने में मददगार है। साथ ही, इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स, नैचुरल केमिकल्स, पोटैशियम और विटामिन सी मौजूद होता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

गाजर: गाजर एक मौसमी सब्जी है जो कि ठंड के मौसम में ही ज्यादातर पाया जाता है। विटामिन ए का बेहतरीन सोर्स गाजर शरीर से वसा हटाने में मददगार होता है। गाजर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाते हैं। आप चाहें तो गाजर को सलाद या फिर जूस के रूप में ले सकते हैं।

ब्रोकली: ये वेट लॉस में मददगार है। इस हरी सब्जी में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से लोगों को जल्दी भूख नहीं लगती है और लोग ओवरईटिंग से बचते हैं। ब्रोकली एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी से भी भरपूर होते हैं जो मरीजों को किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाए रखता है।

शकरकंद: वजन कम करने के इच्छुक लोगों के लिए शकरकंद का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि इसमें प्लांट बेस्ड प्रोटीन मौजूद होता है जो कि लोगों को काफी देर तक संतुष्ट रखता है। इसे खाने से इम्युनिटी भी स्ट्रॉन्ग होती है क्योंकि स्वीट पोटैटो को विटामिन ए और सी का बेहतरीन स्रोत माना जाता है।

शलगम: सर्दियों में मिलने वाले इस मौसमी सब्जी में भरपूर मात्रा में लिपिड पाया जाता है। शरीर में इसकी मौजूदगी से मेटाबॉलिज्म को मजबूत करने में मदद मिलती है। इससे वेट लॉस और इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग करने में मदद मिलती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here