क्या कोविड-19 की वैक्सीन कोरोना वायरस के नए वेरिएन्ट और म्यूटेशन के खिलाफ काम करती हैं, जानिए

52

प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण मुहिम से उम्मीद पैदा हो गई है कि महामारी का सबसे बुरा दौर हमारे पीछे छूट जाएगा. लेकिन वास्तव में वैक्सीन से महामारी के खत्म होने की सोच न सिर्फ दूर की कौड़ी है बल्कि नए वेरिएन्ट और म्यूटेशन के फैलाव ने चिंता की लकीरें बढ़ा दी हैं. कोरोना वायरस की नई किस्में ज्यादा तेजी से फैलनेवाली हैं. हमें उनकी रोकथाम के तरीकों की ज्यादा जानकारी नहीं है. इसलिए, क्या कोई वैक्सीन कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन्स के खिलाफ काम करेगी?

वर्तमान में कोरोना वायरस के कितने नए म्यूटेशन सक्रिय?
वायरस और कोई भी रोगाणु खासकर अपने पूरे जीवन चक्र में अक्सर रूप बदलने के लिए जाने जाते हैं. लेकिन, जिस तरह से कोरोना वायरस की नई किस्मों का फैलना जारी है, उससे वैज्ञानिक और महामारी रोग विशेषज्ञ दुनिया भर में चौकन्ना हो गाए हैं. कोरोना वायरस की तीनों नई किस्में ज्यादा जोखिम वाली हैं. ब्रिटेन का वेरिएन्ट B.1.1.7, दक्षिण अफ्रीका का वेरिएन्ट B.1.351 और ब्राजील का वेरिएन्ट B.1.1.28.1 या P.1 है. विशेषज्ञों और केस स्टडी पर विश्वास किया जाए, तो पता चलता है कि सभी नई किस्में काफी खतरनाक हैं और अन्य के मुकाबले ज्यादा आसानी से फैल सकते हैं. शुरुआती संकेत से पता चला है कि ब्रिटिश वेरिएन्ट 56 फीसद ज्यादा संक्रामक है.

क्या वैक्सीन सभी वेरिएन्ट के खिलाफ काम करती हैं?
कोरोना वायरस के खिलाफ इस्तेमाल की जा रही वैक्सीन वर्तमान में प्रायोगिक हैं. ज्यादातर वैक्सीन निर्माण के वक्त संक्रामक बदलावों को महत्व नहीं दिया गया था. हालांकि, सीडीसी गाइडलाइन्स के मुताबिक, ज्यादातर वैक्सीन अब कोरोना वायरस के सभी नए रूपों और बदलावों के खिलाफ पर्याप्त सुरक्षा देने में सक्षम होंगी. लेकिन, याद रखिए, इस जानकारी पर अभी रिसर्च किया जा रहा है. तुलनात्मक रूप से नया वायरस होने के चलते, हमें दावे को साबित करने के लिए मजबूत सबूत नहीं है. इसलिए, सुनने में डरावना, भविष्यवाणी करना जल्दबाजी होगी कि क्या कोविड-19 की सभी वैक्सीन बीमारी के खिलाफ बचा सकती हैं या नहीं.

क्या आपको अभी भी वैक्सीन का डोज लेना चाहिए?
रूप के बदलावों की मौजूदगी टीका नहीं लगवाने की वजह नहीं होनी चाहिए. टीकाकरण वायरस के खिलाफ सुरक्षा कवच का एक बेहतरीन तरीका है. अगर आपको वैक्सीन के प्रभावी होने का संदेह है, तो याद रखिए कि सुरक्षात्मक तरीके वायरस के फैलाव को धीमा करने के लिए काफी मजबूत होंगे. टीका लगवाने से आपके आसपास मौजूद लोगों को भी सुरक्षा मिलेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here