कभी-कभी फिट और स्ट्रॉन्ग बॉडी वाले लोग भी इन चार कारणों से नहीं कर पाते पुशअप्स

18

वजन घटाने के सबसे कारगर तरीकों में से एक है पुशअप्स। रोजाना पुशअप करने से आपका वजन कम होने के साथ पेट की चर्बी भी तेजी से कम होती है। पुशअप करते वक्त आपके सिर से लेकर पैर तक की सभी मांसपेशियां का इस्तेमाल होता है, जिससे शरीर के नर्व सिस्टम एक्टिवेट हो जाता है। पुशअप करना बेहद आसान है क्योंकि आप इसे बिना किसी उपकरण की मदद से कहीं भी कर सकते हैं। अगर आपके पास समय की कमी है और आपको व्यायाम करना ही है, तो पुशअप एक बेहतर विकल्प है लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें पुशअप करने में दिक्कत आती है यानी शारीरिक रूप से मजबूत और स्वस्थ होने पर भी कई लोग पुशअप नहीं कर पाते, अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, तो जानें कारण-

पूरी तरह थके होने के कारण
पुशअप न कर पाने का सबसे बेसिक कारण होता है- थकावट। आप अगर कई दिनों से ठीक से सो नहीं पाए हैं या आप मानसिक या शारीरिक मेहनत ज्यादा कर रहे हैं, तो आपको पुशअप करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

जोड़ों में दर्द की वजह
भागती-दौड़ती जिंदगी की वजह से आजकल बहुत कम उम्र में भी लोग जोड़ों के दर्द के शिकार हो रहे हैं। जिसकी वजह वो ज्यादा देर तक खड़े नहीं रह पाते और उन्हें पुशअप के अलावा कोई भी एक्सर्साइज करने में परेशानी होती है।

माइग्रेन या दिमाग से जुड़ी कोई बीमारी
पुशअप करने में सिर के हिस्से को सीधा रखना बहुत जरुरी है, ऐसे में अगर आपको माइग्रेन की समस्या है तो आपको सिर को एक ही पोजिशन में रखने से दर्द हो सकता है।

शारीरिक मेहनत न करना
आधुनिक युग में हर काम का शॉर्टकट उपलब्ध है। ऐसे में लिफ्ट, गाड़ी का ज्यादा इस्तेमाल भी आपके लिए सही नहीं है। खाना खाने के बाद चलने की आदत से न सिर्फ आप फिट रहते हैं बल्कि मोटापे से भी बचे रहते हैं, इसलिए अगर आप शारीरिक मेहनत न के बराबर करते हैं, तो आपके शरीर में लचीलापन नहीं रहेगा और आपको पुशअप करने में परेशानी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here