क्या आप कोविड पॉजिटिव हैं? जानिए होम क्वारंटाइन के समय क्या सावधानियां बरतनी चाहिए

18

होम क्वारंटाइन के समय कोविड मरीज को बहुत सारी सावधानियों को बरतने की जरूरत है. जिससे वायरस किसी और व्यक्ति तक ना पहुंच सके.

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर तेजी से फैल रही है. देश के ज्यादातर सभी राज्यों से हर दिन कोविड के नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं. तो अगर आपको शरीर में कोविड के लक्षण लगते हैं और आपकी रिपोर्ट भी पॉजिटिव आती है तो आपको क्या करना चाहिए? और खुद को होम क्वारंटाइन करते समय किन चीजों का ध्यान रखना जरूरी है, जानिए

किन लोगों के लिए जरूरी है होम क्वारंटाइन?

खुद को होम क्वारंटाइन करने की जरूरत केवल उन लोगों को है जिनमें कोरोना के हल्के लक्षण पाए गए हों. वहीं 60 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग रोगियों के साथ साथ उच्च रक्तचाप, मधुमेह, हृदय रोग, गुर्दे की बीमारी से पीड़ित लोगों को डॉक्टर की सहमति के बाद ही घर पर आइसोलेट करना चाहिए.

क्या होम क्वारंटाइन के समय अन्य लोगों से मिलना चाहिए?

होम क्वारंटाइन के समय कोविड पॉजिटिव शख्स को पूरी तरह से अलग रहना चाहिए. साथ ही घर पर रहने वाले अन्य सदस्यों को भी बाहर नहीं निकलना चाहिए.

वहीं अगर कोई कोविड पॉजिटिव है तो उसे अपने घर के अन्य सदस्यों का किसी निजी लैब में कोविड टेस्ट जरूर कराना चाहिए.

होम क्वारंटाइन के दौरान कब मेडिकल हेल्प लेनी चाहिए?

अगर कोई व्यक्ति होम क्वारंटाइन है तो उसे मेडिकल हेल्प की जरूरत सांस में कमी होने पर मुख्य रूप से लेनी चाहिए. इसके अलावा जब ऑक्सीजन के स्तर में कमी हो, शरीर का कोई अंग काम ना कर रहा हो या चेहरे में कमजोरी हो, छाती में दर्द हो या फिर चेहरे पर नीले रंग के चकत्ते पड़ने लगे तो उसे डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

होम क्वारंटाइन के दौरान क्या सावधानियां बरतनी चाहिए?

डॉक्टर के निर्देशों के अलावा जो कोरोना वायरस से संक्रमित हैं और होम क्वारंटाइन में रहते हैं उन्हें कुछ खास नियमों का पालन करना चाहिए.

1: मरीजों को एक अलग कमरे में घर के सभी सदस्यों से दूर रहना चाहिए

2: हर समय ट्रिपल लेयर मास्क पहनना जरूरी

3: डॉक्टर के निर्देशों के मुताबिक हर आठ घंटे के बाद मास्क को बदलना चाहिए.

4: नियमित रूप से मरीज को शरीर का तापमान चेक करना चाहिए.

5: अपने शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए लिक्विड ड्रिंक लेनी चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here