गर्मियों में होंठों का ऐसे रखें ख्याल, लिप्स को जरूर करें स्क्रब

134890
आप बीटरूट पाउडर से लिप स्टेन बना सकते हैं. Image- shutterstock.com

Take Care Of Lips In Summer: होंठों पर जितनी ज्यादा ड्राई स्किन (Dry Skin) जमा होगी आपके होंठ उतने ही ज्यादा सफेद दिखेंगे और नैचुरल रंग खोता जाएगा.

Take Care Of Lips In Summer: चेहरे के साथ-साथ होंठों (Lips) को खूबसूरत बनाना भी बहुत जरूरी है. इसके लिए होंठों की सही देखभाल करनी पड़ती है. होंठों की खूबसूरती बढ़ाने के कई तरीके हो सकते हैं, लेकिन सबसे जरूरी ये है कि सर्दियों के अलावा गर्मियों में भी होंठों का ख्याल रखना चाहिए. सुर्ख लाल होंठ (Red Lips) हर मौसम में ही अच्छे लगते हैं और कुछ टिप्स की मदद से आप बड़ी ही आसानी से अपने होंठों का ख्याल रख सकते हैं. इन टिप्स की मदद से होंठों की रंगत भी सुधरेगी और लिपस्टिक लगाने पर यह अच्छी भी लगेगी.

गर्मियों में होंठों को सही रखने के लिए करें ये काम

-सबसे पहले जरूरी है कि आप होंठों की ड्राई स्किन को हटा दें. होंठों पर जितनी ज्यादा ड्राई स्किन जमा होगी आपके होंठ उतने ही ज्यादा सफेद दिखेंगे और नैचुरल रंग खोता जाएगा. इसके लिए उन्हें एक्सफोलिएट करना बहुत जरूरी है.

-आप होममेड लिप स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए 1 छोटी चम्मच शहद के साथ 1 छोटी चम्मच शक्कर मिलाएं. अगर आपके पास शहद नहीं है तो आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इस मिक्सचर को होंठों पर थोड़ा सा घिसें और ध्यान रखें कि बहुत ज्यादा फोर्स न लगाएं नहीं तो नुकसान हो सकता है. इसे हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में घिसें. थोड़ी देर बाद होंठों को पानी से धो लें.

-आप होंठों पर थोड़ा सा पिपरमिंट ऑयल भी लगा सकते हैं. ऐसा करने से होंठ थोड़े फुल लगेंगे. ध्यान रहे कि पिपरमिंट ऑयल ज्यादा न लगाएं वर्ना ये खतरनाक साबित हो सकता है.

-बीटरूट को नैचुरल लिप स्टेन भी कहा जाता है और इसका इस्तेमाल आप होंठों पर आसानी से कर सकते हैं. ध्यान रखें कि आपको फ्रेश बीटरूट का इस्तेमाल करना है. उसका गूदा निकालें और अपने होंठों पर रगड़ें. इसका जूस अपने होंठों पर सूखने दें इससे ज्यादा डीप रंग आएगा और फिर लिप बाम लगाएं. आप बीटरूट पाउडर से लिप स्टेन भी बना सकते हैं. इसके लिए आप थोड़ा सा बीटरूट पाउडर लें और ऑलिव ऑयल में मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे अपने होंठों पर लगा लें. जब ये सूख जाए तो इसे टिश्यू से पोंछ लें और लिप बाम की मदद से कलर को सील करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here