कांच के गिलास में पिएं पानी, मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे

26

Benefits of Drinking Water in Glass: कांच (Glass) का गिलास और बोतलें पानी के तापमान (Temperature) को लंबे समय तक ठंडा या गर्म रखने में सक्षम होती हैं.

कांच के गिलास में पानी पीने से गंध महसूस नहीं होती-Image/pexels

Benefits of Drinking Water in Glass: पानी (Water) पीने के लिए आमतौर पर लोग घरों में स्टील का गिलास करते हैं. तो बहुत घरों में प्लास्टिक की बॉटल्स ही पानी पीने और रखने के लिए इस्तेमाल की जाती हैं. वहीं देखा जाता है कि कांच (Glass) का ग्लास या बॉटल्स का इस्तेमाल कम ही किया जाता है. वो भी खासकर तब जब कोई मेहमान आया हो. लेकिन अगर आप कांच के ग्लास में रोज़ाना पानी पियें तो इससे कई तरह के फायदे (Benefits) आपको मिल सकते हैं. आइये जानते हैं इनके बारे में.

नहीं होती गंध और केमिकल

आमतौर पर जब आप प्लास्टिक की बोतल या ग्लास में पानी पीते हैं, तो इसका स्वाद नार्मल पानी से कुछ बदला सा महसूस होता है. साथ ही कुछ गंध भी महसूस होती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि प्लास्टिक में हानिकारक कैमिकल होते हैं. जो पानी के जरिये शरीर में पहुंच जाते हैं और सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. लेकिन कांच के ग्लास या बोतल में किसी तरह के कैमिकल का खतरा नहीं होता है. साथ ही किसी तरह की गंध या स्वाद में बदलाव भी महसूस नहीं होता है.

पता चलता है पानी साफ है या नहीं

कांच की बोतल या ग्लास में पानी रखने पर ये पूरे दिन फ्रेश रहता है. साथ ही पानी साफ़ है या नहीं इस बात का पता भी आसानी से चल जाता है. कांच ट्रांसपेरेंट होने की वजह से पानी में गंदगी आसानी के साथ नज़र आ जाती है.

सफाई है आसान

कई बार स्टील के ग्लास में या प्लास्टिक के ग्लास में पानी पीने से मछली जैसी बदबू भी महसूस होने लगती है. जबकि कांच के ग्लास में पानी पीने से ऐसा कुछ महसूस नहीं होता है. कांच के ग्लास की सफाई करना भी बेहद आसान है.

टेम्प्रेचर बरकरार रहता है

प्लास्टिक और स्टील के ग्लास या बॉटल्स में पानी रखने पर ये नॉर्मल नहीं रहता है. इसका टेम्प्रेचर हमेशा बढ़ ही जाता है और पानी का स्वाद भी सही नहीं रहता है. जबकि कांच के ग्लास या बॉटल में पानी रखने पर ऐसा नहीं होता है.क्योंकि कांच की बोतलें पानी के तापमान को लंबे समय तक ठंडा या गर्म रखने में सक्षम होती हैं. केवल पानी को ही नहीं किसी भी पेय पदार्थ को रखने के लिए आप कांच की बॉटल्स की मदद ले सकते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here