Netherlands में नए सुपर म्यूटेंट HIV स्ट्रेन का चला पता, मौजूदा वायरस की तुलना में क्यों है ये ज्यादा खतरनाक

163

New HIV Super Strain in Netherlands: वैज्ञानिकों ने एक नए सुपर म्यूटेंट एचआईवी स्ट्रेन (New HIV Super Strain) का पता किया है. नीदरलैंड में इस नए सुपर-म्यूटेंट एचआईवी स्ट्रेन का पता चला है जो संक्रमित व्यक्तियों को वायरस के मौजूदा वेरिएंट की तुलना में दोगुना अधिक तेजी से बीमार करता है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) के एक स्टडी के मुताबिक इस नए सुपर म्यूटेंट को वीबी वेरिएंट (VB Variant) कहा जाता है. VB Variant ने कम से कम 109 लोगों को संक्रमित किया है. स्टडी के मुताबिक Super Mutant HIV Strain मानव के प्रतिरक्षा प्रणाली को काफी नुकसान पहुंचाता है.

नीदरलैंड्स में मिला HIV सुपर स्ट्रेन

VB Variant वायरस के पिछले वेरिएंट की तुलना में किसी व्यक्ति के संक्रमण और बीमारी से लड़ने की क्षमता को काफी कमजोर कर देता है. इसका मतलब है कि जो लोग इस स्ट्रेन से संक्रमित होंगे उनमें एड्स (AIDS) अधिक तेजी से विकसित हो सकता है. VB वेरिएंट में वायरल लोड भी मौजूदा स्ट्रेन की तुलना में 3.5 से लेकर 5.5 गुना अधिक है. इसका मतलब यह है कि संक्रमित लोगों में वायरस को दूसरे लोगों तक पहुंचाने की संभावना अधिक होती है. हालांकि इलाज शुरू करने के बाद दूसरे HIV स्ट्रेन से संक्रमित लोगों की तुलना में इसमें इम्यून सिस्टम रिकवरी (Immune System Recovery) और जीवित रहने की दर समान होती है.

ये भी पढ़ें: North Korea: चीन से अपने संबंधों को और बेहतर बनाना चाहता है Kim Jong Un, शी जिनपिंग को ओलंपिक आयोजन के लिए भेजा बधाई संदेश

VB Variant से संक्रमित होने पर तेजी से गिरता है स्वास्थ्य

वहीं शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि VB Variant से संक्रमित होने के बाद स्वास्थ्य में तेजी से गिरावट आ सकती है. इसलिए जल्द से जल्द पता लगाकर इलाज शुरू करना बेहद जरूरी है. ब्रिटेन के लोगों को सलाह दी जाती है कि वे साल में कम से कम एक बार HIV की जांच कराएं. ऐसा माना जाता है कि 1 लाख से अधिक ब्रिटेन के लोग और 10 लाख अमेरिकी HIV संक्रमण के साथ जी रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here