Grammy Awards 2022: भारत की फाल्गुनी शाह को मिला ग्रैमी, इस गाने के लिए जीता अवॉर्ड

139

म्यूजिक इंडस्ट्री के लिए ग्रैमी अवॉर्ड्स सबसे बड़ी शाम होती है. इस बार के ये अवॉर्ड भारत के लिए भी बेहद खास साबित हुए हैं. लास वेगास के एमजीएम ग्रैंड गार्डन एरीना में इन अवॉर्ड में भारत का नाम भी रौशन हुआ है. न्यूयॉर्क में रहने वाली भारतीय-अमेरिकी गायिका फाल्गुनी शाह को ‘ए कलरफुल वर्ल्ड’ के लिए बेस्ट चिल्ड्रेन म्यूजिक एल्बम कैटगरी में ग्रैमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. फाल्गुनी शाह को ग्रैमी मिलने से उनके फैंस में जश्न का माहौल है और पूरे देश को उनपर गर्व है.

फालू शाह नाम से हैं मशहूर

फाल्गुनी शाह को स्टेज पर ‘फालू शाह’ के नाम से भी जाना जाता है. फाल्गुनी शाह ने ग्रैमी अवॉर्ड के साथ अपनी बेहद प्यारी तस्वीरें इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते हुए थैंक्यू नोट लिखा है. फालू को ग्रैमी 2022 में बेस्ट चिल्ड्रेन म्यूजिक एल्बम कैटगरी में नॉमिनेट किया गया था. उन्होंने पुरस्कार जीता और अपनी ट्रॉफी के साथ इंस्टाग्राम पर तस्वीरें साझा कीं.

फाल्गुनी शाह का कैप्शन

फाल्गुनी ने कैप्शन में लिखा, “आज के मैजिक के बारे में बताने के लिए मेरे पास शब्द नही हैं. ग्रैमी प्रीमियर सेरेमनी की शुरुआत में प्रदर्शन करना कितना सम्मान की बात है. हम इस सम्मान के लिए रिकॉर्डिंग एकेडमी को धन्यवाद देते हैं. शुक्रिया!” फालू शाह का ये पोस्ट सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है और कमेंट सेक्शन में देश-दुनिया के लोग उन्हें म्यूजिक इंडस्ट्री के सबसे बड़े अवॉर्ड के लिए बधाइयां दे रहे हैं.

इंडियन और वेस्टर्न ब्लेंड के लिए पहचानी जाती हैं

फालू न्यूयॉर्क में रहती हैं और क्लासिकल इंडियन धुनों को कंटमप्रेरी वेस्टर्न साउंड के साथ मिला कर बेहद शानदार म्यूजिक प्रेजेंट करती हैं. इसी ब्लेंड के लिए उन्हें पहचाना जाता है. उन्होंने ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ के लिए एआर रहमान, ‘द सिल्क रोड प्रोजेक्ट’ के लिए यो-यो मा, फिलिप ग्लास और वाईक्लिफ जीन जैसे कलाकारों के साथ काम किया है.

मुंबई से शुरू किया करियर

फालू को पहले भी चिल्ड्रेन म्यूजिक एल्बम कैटगरी के लिए ग्रैमी में नॉमिनेट किया गया है. मुंबई में अपने करियर के शुरुआती वर्षों के दौरान फालू ने जयपुर संगीत परंपरा में और कौमुदी मुंशी के तहत ठुमरी की बनारस शैली में ट्रेनिंग ली. उन्होंने प्रसिद्ध सारंगी / गायक उस्ताद सुल्तान खान से भी संगीत सीखा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here