Musk Twitter Deal: लंबीं खींचतान और अनिश्चितता के बाद एलन मस्क के कब्जे में आई ट्विटर की ‘चिड़िया’, जानें डील से जुड़ी 10 महत्वपूर्ण बातें

78

Twitter: एलन मस्क ने ट्विटर को 44 बिलियन डॉलर में खरीद लिया है. अब ट्विटर निजी तौर पर संचालित कंपनी बनने की राह पर है. आइए जानते हैं इस पूरी डील से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें जो आगे दिखाई देंगी.

ट्विटर

Twitter Deal: माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर को दुनिया के सबसे रईस शख्स एलन मस्क ने 44 बिलियन डॉलर में खरीद लिया है. इस तरह अब ट्विटर निजी तौर पर संचालित कंपनी बनने की राह पर है. ट्विटर के स्वतंत्र बोर्ड के अध्यक्ष ब्रेट टेलर ने एक बयान में इसे “शेयरधारकों के लिए सबसे अच्छा रास्ता” बताया है.

इस डील के महत्वपूर्ण पॉइंट

इस सौदे के बाद अलग-अलग तरह की चर्चाएं चल रही हैं. इस पूरी डील को संक्षेप में समझने के लिए यह 10 बिंदु महत्वपूर्ण हैं.

  1. ट्विटर निदेशक मंडल द्वारा सर्वसम्मति से स्वीकृत लेनदेन 2022 में बंद होने की उम्मीद है. इस डील के बाद अब यह कंपनी एलन मस्क के पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई के अंदर $ 54.20 प्रति शेयर के हिसाब से आ जाएगी.
  2. डील का खुलासा होते ही अपने पहले ट्वीट में मस्क जिन्हें 84 मिलियन से अधिक लोग फॉलो करते हैं, ने लिखा, “मुक्त भाषण एक कार्यशील लोकतंत्र का आधार है और ट्विटर डिजिटल टाउन स्क्वायर है जहां मानवता के भविष्य से लेकर मानवाधिकार तक हर चीज पर बात होती है.
  3. एलन मस्क ने कहा है कि, “मैं नई सुविधाओं के साथ इस प्रोडक्ट को बढ़ाना चाहता हूं. मैं इसे पहले से और बेहतर बनाना चाहता हूं.
  4. कई दौर की खींचतान और अनिश्चितता के दौर के बाद यह सौदे हुआ है. पराग अग्रवाल के हवाले से रिपोर्ट्स में कहा गया है कि ट्विटर के मौजूदा कर्मचारियों के लिए पहले की तरह काम जारी रहेगा और अधिग्रहण तक किसी की नौकरी नहीं जाएगी.
  5. ट्विटर ने अपने आधिकारिक बयान में कहा है कि, मस्क ने “पूरी तरह से प्रतिबद्ध ऋण और मार्जिन ऋण वित्तपोषण के 25.5 बिलियन डॉलर सुरक्षित किए हैं. यही नहीं उन्होंने करीब 21.0 बिलियन डॉलर की इक्विटी प्रतिबद्धता भी प्रदान की है.
  6. इस महीने की शुरुआत में मस्क ने इसे खरीदने की इच्छा जताई थी. इसके एक दिन बाद ट्विटर ने एक सीमित अवधि के शेयरधारक अधिकार योजना को अपनाया था. शत्रुतापूर्ण अधिग्रहण से बचने के लिए इस तरह के रक्षा कदम सामान्य हैं.
  7. राइट्स प्लान “सभी शेयरधारकों को उचित नियंत्रण प्रीमियम का भुगतान किए बिना या बोर्ड को सूचित निर्णय लेने और कार्रवाई करने के लिए पर्याप्त समय प्रदान किए बिना खुले बाजार संचय के माध्यम से ट्विटर पर नियंत्रण प्राप्त करने की संभावना को कम कर देगा.
  8. बोर्ड ने “ट्विटर का अधिग्रहण करने के लिए एक अवांछित, गैर-बाध्यकारी प्रस्ताव” के बाद अधिकार योजना को अपनाया था.
  9. एलन मस्क अपनी व्यापक व्यावसायिक महत्वाकांक्षाओं के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने उस चीज़ से शुरुआत की थी जिसे लोकप्रिय रूप से अंतरिक्ष में उपनिवेश बनाने के सपने के रूप में जाना जाता है.
  10. एलन मस्क ने इस डील के खुलासे से पहले ट्विटर पर लिखा, “मुझे उम्मीद है कि मेरे सबसे बुरे आलोचक भी ट्विटर पर बने रहेंगे, क्योंकि यही अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का मतलब है.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here