कब्ज-बवासीर और डायबिटीज, तीनों रोगों का काल हैं ये काले बीज, आयुर्वेद डॉक्टर ने बताए 5 फायदे

40

Sabja seeds benefits: आयुर्वेद डॉक्टर दीक्षा भावसार ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में सब्जा बीजों के लाभों के बारे में बताया है। उन्होंने बताया कि सब्जा के बीज प्रोटीन, हेल्दी फैट और कार्ब्स से भरपूर होते हैं। इनमें चिया बीजों की तुलना में अधिक प्रोटीन सामग्री होती है और कोई कैलोरी नहीं होती है। इन बीजों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो मल त्याग को बढ़ावा देकर कब्ज को कम करने में मदद करता है।

सब्जा के बीज (Sabja seeds) को मीठी तुलसी के बीज के रूप में भी जाना जाता है। इसे एक सुपरफूड माना जाता है क्योंकि इसमें वो सभी गुण होते हैं, जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी होते हैं। विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर यह काले बीज थोड़े सख्त होते हैं और यही कारण है कि भिगोने के बाद इनका सेवन किया जाता है। इसके फाइबर और प्रोटीन गुण पेट को भरा रखते हैं और वजन घटाने में मदद करते हैं। इसके अलावा इनके सेवन से ब्लड शुगर (Blood Sugar) को कंट्रोल रखने और पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में भी मदद मिलती है।

आयुर्वेद डॉक्टर दीक्षा भावसार ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में सब्जा बीजों के लाभों के बारे में बताया है। उन्होंने बताया कि सब्जा के बीज प्रोटीन, हेल्दी फैट और कार्ब्स से भरपूर होते हैं। इनमें चिया बीजों की तुलना में अधिक प्रोटीन सामग्री होती है और कोई कैलोरी नहीं होती है। इन बीजों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो मल त्याग को बढ़ावा देकर कब्ज को कम करने में मदद करता है। इसके नियमित सेवन से यूटीआई, किडनी को डिटॉक्सीफाई करने, ब्लड शुगर को कम करने और वजन घटाने में मदद मिलती है।

वजन कम करने में सहायक

सब्जा के बीज भूख को कम करते हैं और तृप्ति की भावना को बढ़ावा देते हैं। यही कारण है कि वजन कम करने का लक्ष्य रखने वालों के लिए यह एक अच्छा विकल्प है।

डायबटीज कंट्रोल करने में मददगार

सब्जा के बीज ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं क्योंकि यह चयापचय को धीमा कर देता है और ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकने के लिए धीरे-धीरे पचता है।

कब्ज को करता है खत्म

सब्जा के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं और कब्ज से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसके अलावा इनके सेवन से एसिडिटी और अपच जैसी पेट की समस्याओं से बचने में भी मदद मिलती है।

सब्जा सीड्स के फायदे

https://www.instagram.com/reel/CcwzDZUlmgv/?utm_source=ig_web_copy_link

पेशाब के रोगों से मिलती है राहत

सब्जा के बीज मूत्रवर्धक और यूटीआई में बेहद मददगार होते हैं। इसके अलावा येआपकी त्वचा और बालों के लिए भी अच्छे होते हैं।

पीरियड्स में भी मददगार

ये काले बीज एस्ट्रोजन के स्तर को कम करते हैं, इसलिए ये उन महिलाओं के लिए बेस्ट हैं जिन्हें पीरियड्स के दौरान ज्यादा ब्लीडिंग की समस्या होती है।

कैसे करें सब्जा बीजों का इस्तेमाल

आप 1-2 चम्मच सब्जा के बीजों को रात भर पानी में भिगो दें या उन्हें खाने से कम से कम 20 मिनट पहले भिगो दें और हर दिन इसका सेवन करें। बच्चों और गर्भवती महिलाओं को सब्जा के बीज खाने से बचना चाहिए। गर्भवती महिलाओं के मामले में बीज शरीर में एस्ट्रोजन के स्तर को कम कर सकते हैं इसलिए खाने में सब्जा के बीज शामिल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here