सावधान ! तरबूज को फ्रिज में रखना हो सकता है जानलेवा, रिसर्च में हुआ खुलासा, जानें क्यों

39

तरबूज गर्मियों के दौरान खाने के लिए एक बेस्ट फ्रूट है। यह पोषक तत्वों से भरा हुआ है और हमें हाइड्रेट रखने में मदद करता है। लेकिन, इसे रेफ्रिजरेटर में रखने से इसकी सारी अच्छाई खत्म हो सकती है।

फूड डेस्क : गर्मी के मौसम में ठंडा और जूसी वाटरमेलन (watermelon) यानी कि तरबूज खाना किसे पसंद नहीं होता है। 90% पानी से भरपूर लाल रंग का यह फल हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। लेकिन एक्सपर्ट्स की मानें तो इसको सही समय पर और सही तरीके से खाना बेहद जरूरी होता है, नहीं तो इसके नेगेटिव इफेक्ट्स भी पड़ने लगते हैं। हाल ही में प्रकाशित हुई एक रिपोर्ट के अनुसार तरबूज को फ्रिज में रखने से उसके पोषक तत्वों में कमी आ जाती है और ये हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं इस स्टडी के बारे में और तरबूज को खाने का सही तरीका और समय…

क्या कहती है रिसर्च
जर्नल ऑफ एग्रीकल्चर एंड फूड कैमिस्ट्री में प्रकाशित हुई यूएसडीए की रिपोर्ट कहती है कि कमरे के तापमान पर रखा तरबूज रेफ्रिजेरेटेड किए गए तरबूर की तुलना में अधिक पोषक तत्व प्रदान करते हैं। दरअसल, लेन, ओक्लाहोमा में यूएसडीए की दक्षिण केंद्रीय कृषि अनुसंधान प्रयोगशाला के शोधकर्ताओं ने 14 दिनों के लिए तरबूज की कई किस्मों का परीक्षण किया। उन्होंने तरबूजों को 70-, 55- और 41-डिग्री फारेनहाइट पर स्टोर किया। उन्होंने पाया कि ताजे चुने हुए तरबूज में 70-डिग्री फारेनहाइट पर रखे गए तरबूज की तुलना में काफी अधिक पोषक तत्व थे।

तरबूज को रेफ्रिजेरेट करने के नुकसान
तरबूज काटे जाने के बाद भी वो कुछ पोषक तत्वों का उत्पादन जारी रखता है। इसको रेफ्रिजरेट करने से ये पूरी प्रक्रिया धीमी हो जाती है या रुक जाती है। वास्तव में, ठंडे तापमान पर वे एक सप्ताह में सड़ना शुरू कर सकते हैं, जबकि एक तरबूज का सामान्य शेल्फ लाइफ 14 से 21 दिन तक होती है।

ऐसे करें तरबूज का सेवन
अध्ययन के अनुसार, निष्कर्ष में पाया गया कि तरबूजों को कमरे के तापमान में रखें ताकि इसके लाभों का पूरा आनंद उठाया जा सके। इसके अलावा, एक्पर्ट्स की मानें तो तरबूज को कभी भी रात के समय नहीं खाना चाहिए। इसका सेवन हमेशा दिन में करना चाहिए। साथ ही इसको खाने के बाद पानी, दूध, लस्सी और कोल्ड ड्रिंक जैसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here