Evin Lewis Catch IPL 2022: कोलकाता को चाहिए थे 2 गेंद पर 3 रन, लुईस के हैरतअंगेज कैच ने पलटा मैच, हारकर भी दिल जीत गए Rinku Singh

150

कहते हैं क्रिकेट में अंतिम बॉल तक रोमांच बना रहता है। जो टीम पहले जीत रही होती है वह अगले ही पल हार जाती है वहीं हार रही टीम अंतिम ओवर में जीत जाती है। आप सोच रहे होंगे आखिर हम बात किन दो टीमों की कर रहे हैं। हम बात कर रहे हैं आईपीएल 2022 में 18 मई यानि बुधवार को खेले गए हाई वोल्टेज मुकाबले की। लखनऊ सुपरजाइंट्स और केलकाता नाइट राइ़डर्स के बीच खेले गए मुकाबले में वह सबकुछ था जो एक दर्शक चाहता है। उत्साह रोमांच और सस्पेंस। 211 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी केकेआर को जीत के लिए 20वें ओवर की अंतिम तीन गेंदों में 2 रन चाहिए थे। गेंदबाज थे मार्कस स्टोइनिस। मैदान पर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर रहे थे रिंकू सिंह। लेकिन अगले ही पल पासा पलट गया। रिंकू सिंह के शॉर्ट ने लगाया और ये क्या लखनऊ की तरफ से लुईस ने एक हाथ से शानदार कैच पकड़कर सारा गेम ही बदल दिया और कोलकाता ये मैच 2 रन से हारकर प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई।

स्टोइनिस ने भी लुईस को किया सलाम


ऑस्ट्रेलिया के मार्कस स्टोइनिस को जब पारी का 20वां ओवर करने को दिया गया तब शायद स्टोइनिस ने भी नहीं सोचा होगा कि मैच का अंत इतना रोमांचक होगा। स्टोइनिस को पहली तीन गेंदो पर एक चौका और दो छक्के लग चुके थे। अंतिम दो गेंदों पर 3 रन चाहिए थे कि तभी मैदान पर कुछ ऐसा की हारी बाजी लखनऊ के पक्ष में चली गई। पांचवी गेंद पर रिंकू सिंह ने फिर शॉट लगाया लेकिन इस बार वेस्टइंडीज के एविन लुईस ने एक हाथ से कैच को लपकते हुए सारा मैच लखनऊ सुपर जाइंट्स की तरफ मोड़ दिया। इस शानदार कैच पर खुद गेंदबाज स्टोइनिस भी सलामी किए बगैर नहीं रह सके। स्टोइनिस ने कहा कि लुईस के इस शानदार कैच के लिए हम उन्हें प्लेयर ऑफ मैच अवार्ड देंगे।

क्या था मैच का सूरत-ए-हाल


डीवाई पाटिल स्पोर्टस अकादमी में बुधवार को खेले गए आईपीएल 2022 के 66वें मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स 20 ओवरों में बिना विकेट गंवाए 210 रन बनाए थे, जिसमें क्विंटन डी कॉक (140 नाबाद) और कप्तान केएल राहुल (68 नाबाद) की 121 गेंदों में 210 रनों की रिकॉर्ड ओपनिंग साझेदारी हुई। 211 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी केकेआर टीम की शुरुआत वेंकटेश अय्यर और अभिजीत तोमर ने की, जहां अय्यर गेंदबाज मोहसिन खान के ओवर की चौथी गेंद पर डी कॉक को कैच थमा बैठे।

उनके बाद नितीश राणा क्रीज पर आए और तोमर के साथ पारी के आगे बढ़ाया। हालांकि, खान ने अपने तीसरे ओवर में लखनऊ को दूसरी सफलता दिलाई। इस दौरान तोमर केएल राहुल को कैच थमा बैठे और आठ गेंद पर चार रन ही बना सके। उनके बाद कप्तान श्रेयस अय्यर क्रीज पर आए। वहीं, चौथे ओवर में बल्लेबाज नितीश राणा ने अपनी कलाईयो को खोलते हुए गेंदबाज आवेश खान के ओवर में पांच चौके जड़े। बल्लेबाज इतना ही नहीं रूके, दूसरे छोर पर मौजूद श्रेयस अय्यर भी अपनी बल्लेबाजी का दमखम दिखाते नजर आए। उन्होंने गेंदबाज जेशन होल्डर के पांचवें ओवर में दो चौके और एक छक्का जड़ा, जहां बल्लेबाजों ने ओवर में 16 रन बटोरे और गेंदबाज गौथम के छठे ओवर में 13 रन बटोरे, जिसमें राणा ने एक बार फिर तीन चौके जड़े। पॉवरप्ले के दौरान टीम ने दो विकेट गंवाकर 60 रन बनाए।

8वें ओवर पर केकेआर ने राणा का विकेट खो दिया, जहां बल्लेबाज 22 गेंदों पर 42 रन बनाकर खेल रहे थे। राणा को के गौथम ने स्टोइनिस के हाथों कैच कराया। उनके बाद विकेटकीपर सैम बिलिंग्स क्रीज पर आए और अय्यर के साथ पारी को आगे बढ़ाया। इस दौरान दोनों बल्लेबाजों के बीच 66 रन की साझेदारी हुई और अय्यर ने 28 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। अय्यर ने इस दौरान तीन छक्के और चार चौके जड़े। गेंदबाज सैम बिलिंग्स को पहली सफलता अय्यर के रूप में मिली। उनके बाद आंद्र रसेल क्रीज पर आए। अय्यर के आउट होने के बाद रवि बिश्नोई ने बिलिंग्स को वापस पवेलियन भेज दिया। इस दौरान बिलिंग्स 24 गेंदों पर तीन छक्के और दो चौके की मदद से 36 रन बनाए। मोहसिन खान को तीसरी सफलता हाथ लगी, उन्होंने पांच के स्कोर पर रसेल को आउट किया। उनके बाद अब क्रीज पर दोनों बल्लेबाज नए थे।

अंतिम ओवर में लगा रोमांच का तड़का

केकेआर ने रिंकू सिंह और सुनील नारेन के बल पर जीत की उम्मीद जताई। दोनों बल्लेबाजों ने तीन ओवर पर 46 रन बटोरे। तीन ओवर में नारेन ने तीन छक्के और सिंह ने दो छक्के जड़े। वहीं, दोनों बल्लेबाजों के बीच 18 गेंदों पर तोबड़तोड़ 50 रन की साझेदारी हुई, जिसमें छह छक्के और दो चौके शामिल थे। 20वां ओवर स्टोइनिस ने फेंका। स्ट्राइक पर रिंकू सिंह मौजूद थे और टीम को 6 गेंदों पर 21 रन की जरूरत थी। सिंह ने पहली गेंद पर चौका, दूसरी और तीसरी गेंद पर छक्का और चौथी गेंद पर दो रन लिए। सिंह ने 18 रन बटोरे, लेकिन पांचवी गेंद पर गेंद को हिट करते समय लुइस को कैच थमा बैठे। उन्होंने ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया। बल्लेबाज ने 15 गेंद पर 40 रन बनाए, जिसमें चार छक्के और दो चौके शामिल है। उनके बाद उमेश यादव क्रीज पर आए और अब टीम को जीत के लिए 1 गेंद पर तीन रन की जरूरत थी और यादव स्ट्राइक पर मौजूद थे।

कड़े मुकाबले में स्टोइनिस ने आखिरी गेंद पर यादव को क्लीन बोल्ड करते हुए यह जीत लखनऊ की झोली में डाल दी। नारेन सात गेंद पर 21 रन बनाकर नाबाद रहे। स्टोइनिस और मोहसिन खान ने 3-3 विकेट झटके। कड़े मुकाबले और हाई स्कोरिंग मैच के बीच केकेआर ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर मात्र 208 रन बनाए और दो रन से मैच को गंवा दिया। लखनऊ इस जीत के साथ आईपीएल अंक तालिका में 18 अंक के साथ दूसरे पायदान पर पहुंच गई है। वहीं, गुजरात टाइटंस और लखनऊ, दोनों टीमों ने प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here