वजन कम करने के लिए चलाएं साइकिल, इन 3 बड़े फायदों को भी जानें

115

साइकिलिंग लगभग दो शताब्दियों से ज्यादा समय से है और संभवत: ये परिवहन का सबसे बहुआयामी साधन है. बहुआयामी इसलिए भी कहा जा सकता है, क्योंकि इसके कई फायदे हैं. साइकिल चलाना अपने आप में एक एक्सरसाइज है. ये इतनी हल्की होती है कि आप इसे उठाकर कठिन रास्ते पार कर सकते हैं और फिर वापस इसकी सवारी कर सकते हैं. साइकिल की सवारी आपको न केवल एक जगह से दूसरी जगह ले जाती है, बल्कि बेहतर स्वास्थ्य की राह पर भी ले जाती है. साइकिल के बहु-आयामों को पहचानते संयुक्त राष्ट्र द्वारा आज यानी 3 जून को ‘विश्व साइकिल दिवस’ के रूप में मनाने का फैसला किया गया.

दरअसल, 1990 तक साइकिल का दौर काफी अच्‍छा था, लेकिन धीरे-धीरे इसका महत्‍व घटता चला गया. दोबारा इसके महत्‍व को बताने के लिए इस दिन को मनाने पर विचार किया गया. ‘वर्ल्ड बाइसिकल डे’ मनाने का उद्देश्य परिवहन के एक साधन और एक्सरसाइज के रूप में साइकिल की विशिष्टता और लाभों को बढ़ावा देना है. आज इस दिवस के अवसर पर हम साइकिल चलाने से हेल्थ को होने वाले फायदों पर नज़र डालते हैं.

वजन करे कंट्रोल


साइकिल चलाने से मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है, मांसपेशियां बनती हैं और बॉडी फैट बर्न करने में मदद मिलती है. हेल्दी डाइट लेने के साथ-साथ साइकिल चलाना वजन कम करने का एक प्रभावी तरीका साबित हो सकता है. स्टडी से पता चला है कि साइकिल चलाने का एक अच्छा घंटा 400 से 1000 कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकता है, ये तीव्रता और चलाने वाले के मेटाबॉलिज्म पर भी निर्भर है.

दिल को रखता है हेल्दी


रेगुलर एक्टिविटी के रूप में साइकिल चलाना आपको हाई ब्लड प्रेशर जैसी परेशानियों से निपटने में मदद कर सकता है और दिल से जुड़ी कई समस्याओं को दूर कर सकता है. साइकिलिंग अक्सर आपके दिल की हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद करती है और कई बार कार्डियक अरेस्ट और इस तरह की अन्य समस्याओं के जोखिम को कम करती है.

लंग्स की सेहत में सुधार करता है


नियमित साइकिलिंग आपके फेफड़ों के स्वास्थ्य और सहनशक्ति को भी बढ़ा सकती है. साइकिल चलाने के दौरान, फेफड़ों को ताजा ऑक्सीजन की रेगुलर सप्लाई होती है और बढ़ी हुई सांस लेने कदर फेफड़ों के आसपास की मांसपेशियों के विकास की अनुमति देती है.

मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है


तनाव, अवसाद या चिंता की भावनाओं को कम करने में साइकिल चलाना मददगार हो सकता है. साइकिलिंग सामाजिक कल्याण में भी सहायक है और व्यक्तिगत प्रभुत्व और एकजुटता की भावना पैदा करती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here