नीरज चोपड़ा ने डायमंड लीग में जीता सिल्वर:नया नेशनल रिकॉर्ड बनाया; ओलिंपिक गेम्स के बाद मेजर इवेंट में दूसरा मेडल जीता है, अब नजर वर्ल्ड चैंपियनशिप पर

42

स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने डायमंड लीग में सिल्वर मेडल जीता है। यह उनका ओलिंपिक गेम्स-2020 के बाद दूसरा बड़ा मेडल है। उन्होंने 89.94 मीटर भाला फेंका कर एक बार फिर नया नेशनल रिकॉर्ड बनाया है।

स्टॉकहोम में प्रतिष्ठित डायमंड लीग मीट में गुरुवार को नीरज चोपड़ा ने अपने पहले ही प्रयास में 89.94 मीटर का थ्रो करते हुए 89.30 मीटर का अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ दिया। फिलहाल यह उनका डायमंड लीग मीट में रिकॉर्ड भी बना, लेकिन ज्यादा देर टिक नहीं पाया। ग्रेनाडा के विश्व चैंपियन एंडरसन पीटर्स ने अपने तीसरे प्रयास में 90.31 मीटर का थ्रो करते हुए एक नया मीट रिकॉर्ड बना दिया।

नीरज अपने पहले प्रयास के बाद उससे बेहतर करने में असफल रहे और उन्हें सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा। भारतीय स्टार ने अपने पांच थ्रो अटैप्ट्स में 89.94 मीटर, 87.46 मीटर, 84.77 मीटर, 86.67 और 86.84 मीटर की दूरी तय की। 90.31 मीटर के साथ एंडरसन पीटर्स चैंपियन बने और अपने पांचवें प्रयास में जूलियन वेबर ने 89.08 मीटर की दूरी तय कर कांस्य पदक जीता।

बता दें कि भारतीय स्टार नीरज चोपड़ा ने पावो नूरमी एथलेटिक्स मीट में सिल्वर मेडल जीता था।

डायमंड लीग मेडल जीतने वाले पहले भारतीय


24 वर्षीय नीरज चोपड़ा डायमंड लीग में मेडल जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने हैं। नीरज ओलिंपिक गेम्स में ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में भी गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने थे। वें 7 डायमंड लीग खेल चुके हैं, जिनमें तीन 2017 में और चार 2018 में खेली थीं, लेकिन किसी में मेडल नहीं जीत पाए और 2 बार चौथे स्थान पर रहे थे।

अब नजर वर्ल्ड चैंपियनशिप पर


ओलिंपिक गेम्स और वर्ल्ड कप में मेडल जीतने के बाद नीरज की नजर अब एथलेटिक्स के तीसरे मेजर इवेंट वर्ल्ड चैंपियनशिप पर होंगी। इसमें टोक्यो ओलंपिक के तीनों मेडलिस्ट हिस्सा लेंगे।

याद दिला दें कि लॉन्ग जंपर अंजू बॉबी जार्ज ही वर्ल्ड चैंपियनशिप में देश को मेडल दिला सकी हैं। अंजू ने 2003 में पेरिस में आयोजित इस विश्व स्तरीय प्रतियोगिता में ब्रॉन्ज मेडल दिलाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here