बॉडी की डीप क्लीनिंग के लिए फॉलो करें ये टिप्स, चुटकियों में मिलेगी निखरी और चमकदार त्वचा

53
बॉडी की डीप क्लीनिंग के लिए स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं-Image/Canva

त्वचा की साफ-सफाई के लिए ज्यादातर लोग फेस वॉश और बॉडी वॉश का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि इन प्रोडक्ट से बॉडी की डीप क्लीनिंग करना पॉसिबल नहीं हो पाता है. जिसके चलते त्वचा के पोर्स में डर्ट पार्टिकल्स रह जाते हैं और आपको कई स्किन प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है. ऐसे में ड्राइ वॉश से लेकर होममेड स्क्रब, वॉटर बाथ और स्टीम बाथ लेकर आप आसानी से त्वचा को डीप क्लीन करने के साथ-साथ मॉइश्चराइज भी रख सकते हैं.

हाइलाइट्स

  • पोर्स से गंदगी रिमूव करने के लिए स्टीम बाथ काफी आसान तरीका है.
  • बॉडी को डीप क्लीन करने के बाद मॉइश्चराइज करना बिल्कुल न भूलें.

Skin care tips: क्लीन और ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं. चेहरे को साफ करने के लिए कुछ लोग महंगे फेस वॉश का इस्तेमाल करते हैं. तो कुछ लोग नहाते समय बॉडी वॉश और बॉडी सोप की मदद से स्किन को साफ रखने की कोशिश करते हैं. हालांकि त्वचा की खास देखभाल के लिए सिर्फ इतनी सफाई काफी नहीं होती है. ऐसे में कुछ आसान टिप्स फॉलो करके आप बॉडी की डीप क्लीनिंग (Deep cleaning) कर सकते हैं. दरअसल धूल-मिट्टी के कारण त्वचा के पोर्स में भी गंदगी भर जाती है. ऐसे में फेस वॉश और बॉडी वॉश चेहरे को डीप क्लीन करने में फेल हो जाते हैं. जिसके कारण स्किन पर डेड स्किन सेल्स, डलनेस और ड्रायनेस जैसी कई स्किन प्रॉब्लम्स देखने को मिलने लगती है. ऐसे में हेल्दी स्किन पाने के लिए त्वचा की डीप क्लीनिंग जरूरी हो जाती है. तो आइए जानते हैं स्किन को डीप क्लीन करने के तरीकों के बारे में.

बॉडी को करें ड्राई वॉश

नहाते समय त्वचा को डीप क्लीन करने के लिए आप ड्राइ वॉश ट्राई कर सकते हैं. इसके लिए आपको बॉडी ब्रश का इस्तेमाल करना पड़ेगा. बॉडी ब्रश मार्केट में आसानी से उपलब्ध रहते हैं. ऐसे में नहाते समय बॉडी वॉश के दौरान कुछ देर तक ब्रश से स्क्रब करने पर न सिर्फ आपकी त्वचा की गंदगी रिमूव हो जाएगी बल्कि इससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होगा.

बॉडी स्क्रब से करें डीप क्लीन

डीप क्लीन करने के लिए आप होममेड बॉडी स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए कॉफी पाउडर में शहद मिलाकर त्वचा पर लगाएं और थोड़ी देर तक स्किन की मसाज करें. इससे आपकी त्वचा निखरी और खूबसूरत नजर आने लगेगी.

बॉडी को करें डिटॉक्स

त्वचा के पोर्स में मौजूद गंदगी को डिटॉक्स करने के लिए आप डिटॉक्स वाटर बाथ ले सकते हैं. इसके लिए नहाते समय पानी में गुलाब की पंखुड़ियां, नीम और तुलसी की कुछ पत्तियों को मिक्स कर लें. बता दें कि एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी इंफ्लेमेटरी तत्वों से भरपूर ये मिक्सचर बॉडी का बेस्ट डिटॉक्सिंग एजेंट साबित हो सकता है.

स्टीम बाथ करें ट्राई

पोर्स से गंदगी रिमूव करने के लिए स्टीम बाथ सबसे आसान और कारगर तरीका है. इसके लिए सबसे पहले पानी गर्म करें. अब इस पानी में तौलिए को भिगोकर निचोड़ें और तौलिए को शरीर पर अच्छी तरह से लपेट लें. नहाते समय 2-3 बार ये नुस्खा ट्राई करने से त्वचा की गंदगी साफ हो जाएगी.

स्टीम बाथ करें ट्राई

पोर्स से गंदगी रिमूव करने के लिए स्टीम बाथ सबसे आसान और कारगर तरीका है. इसके लिए सबसे पहले पानी गर्म करें. अब इस पानी में तौलिए को भिगोकर निचोड़ें और तौलिए को शरीर पर अच्छी तरह से लपेट लें. नहाते समय 2-3 बार ये नुस्खा ट्राई करने से त्वचा की गंदगी साफ हो जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here