5G smartphone: 5जी फोन खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगा नुकसान

47

5G Phones: अगर आप एक नया 5जी फोन खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो हम आपको बता रहे हैं कि आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

5g supported Smartrphones: भारत में 5जी सेवा के लिए इंतजार खत्म हो गया है. एयरटेल 5जी सेवा शुरू करने वाली पहली दूरसंचार कंपनी बन गई है. कंपनी ने 8 शहरों में 5G लॉन्च किया है और आने वाले महीनों में और अधिक शहरों में कवरेज बढ़ाने की योजना है. रिलायंस जियो ने दिवाली के आसपास 5जी सेवाएं शुरू करने की बात कही है. वहीं Vodafone-Idea भी जल्द ही 5जी सेवा शुरू करने की योजना बना रहा है. ऐसे में, यदि आप 5G फोन खरीदने की सोच रहे हैं तो हम आपको कुछ जानकारी दे रहे हैं. इन बातों को आपको 5जी फोन खरीदते समय ध्यान में रखना चाहिए.

​फोन में mmWave और sub-6Ghz सपोर्ट देखें

5जी फोन खरीदते समय आपको चेक करना चाहिए कि क्या चिप और फोन mmWave और sub-6GHz को सपोर्ट करते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि mmWave 5G बैंड वे हैं जो सबसे अच्छी 5G स्पीड देता है. जबकि sub-6GHz बैंड का भी यहीं है, लेकिन तकनीकी रूप से इन दोनों को सपोर्ट करने वाले फोन बेहतर स्पीड दे सकते हैं.

​स्मार्टफ़ोन में सपोर्टेड बैंड की संख्या देखें

आपका फ़ोन भारत में 5G का सपोर्ट करता हो. साथ ही,उसमें 11 या इससे ज्यादा 5G बैंड हो.

बजट 5G फोन खरीदते समय लेटेस्ट फोन को चुनें

आपको नए 5G स्मार्टफोन की खरीदारी करते समय हाल ही में लॉन्च किए गए नए स्मार्टफोन को चुनना चाहिए. क्योंकि इसमें बेहतर चिपसेट होगा. साथ ही 5G स्पीड और कवरेज के लिए एंटीना दिया जाता है.

​बैटरी लाइफ को ना करें नजरअंदाज

5G इंटरनेट इस्तेमाल करते समय फोन की बैटरी की खपत भी ज्यादा होगी. ऐसे में कम से कम 5000mAh की बैटरी वाला फोन खरीदें. 4500mAh से नीचे वाला फोन तो बिलकुल ना खरीदें.

बजट 5G फोन को कम ना आंके

मौजूदा समय में 15000 की रेंज में काफी 5जी फोन बाजार में उपलब्ध हैं. आप इन फोन को खरीदने पर भी विचार कर सकते हैं. हालांकि आपको दूसरी सुविधाओं कैमरा, रैम, स्टोरेज, डिसप्ले साइज से समझौता करना पड़ सकता है.

नियमित अपडेट होने वाले फोन खरीदें

5G एक ऐसी तकनीक है, जो लगातार अपडेट होती रहेगी. ऐसे में उन फोन को खरीदें जो लगातार अपडेट देते हों या जो नियमित समय पर सॉफ़्टवेयर अपडेट प्रदान करते हों.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here